पंचायतों के अधिकारों में की जा रही कटौती बर्दाश्त नहीं: मिथिलेश राय

छपरा

छपरा: प्रशासनिक अधिकारियों द्वारा पंचायतों के अधिकारों में की जा रही कटौती और घुसपैठ बर्दाश्त नहीं की जाएगी उक्त बातें बिहार प्रदेश मुखिया संघ के अध्यक्ष मिथिलेश कुमार राय ने जिले के ग्राम पंचायतों के मुखिया की बैठक छपरा स्थित नगरपालिका चौक ओझा निवास पर संबोधित करते हुए कही। श्री राय ने कहा कि जिले के कुछ अधिकारी जानबूझकर ग्राम पंचायतों में घुसपैठ करने का प्रयास कर रहे हैं जो सरकार के नीति के विरुद्ध है। जिले के कुछ अधिकारी मनरेगा में भी जानबूझकर त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों में विभेद पैदा करना चाहते हैं।

जबकि सभी योजनाओं में त्रिस्तरीय पंचायत प्रतिनिधियों का अपना अलग-अलग अधिकार निर्धारित किया गया है। सरकार के द्वारा फिर भी एन केन प्रकारेण पंचायत प्रतिनिधियों को गुमराह किया जा रहा है। श्री राय ने कहा कि केंद्र सरकार मनरेगा योजना में अनावश्यक उलझन पैदा कर ग्राम पंचायतों का विकास अवरुद्ध कर चुकी है जो काफी चिंतनीय हैअगर समय रहते केंद्र सरकार मनरेगा योजना में अनावश्यक हस्तक्षेप करना नहीं छोड़ी तो पंचायत प्रतिनिधि आंदोलन को विवश होंगे। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी के ग्राम स्वराज का सपना को साकार करने में केंद्र सरकार अरंगा डाल रही है। श्री राय ने राज्य सरकार से मांग किया कि अभिलंब मनरेगा योजना को सुचारू ढंग से चलाने हेतु केंद्र सरकार से वार्ता करें ताकि ग्राम पंचायतों के विकास की गति को बढ़ाया जा सके।

श्री राय ने कहा कि राज सरकार के ग्रामीण विकास एवं पंचायती राज विभाग के वरिष्ठ अधिकारियों से वार्ता हो चुकी है बहुत ही जल्द मनरेगा में प्रशासनिक का दायरा बढ़ाने का काम किया जाएगा। श्श्री राय ने कहां की जिले के सभी प्रखंडों में कार्यरत वीपीआरओ योजनाओं में हस्तक्षेप करने का काम कर रहे हैं जो ठीक नहीं है। 15 वे वित्त की राशि के निकासी पर एडीएम द्वारा रोक लगाए जाना भी न्यायोचित नहीं था उन्होंने कहा कि ऑडिट के नाम पर निजी कंपनी के ऑडिटर पंचायतों का शोषण कर रहे हैं और भ्रष्टाचार को बढ़ावा दे रहे हैं जिसकी शिकायत पंचायती राज विभाग से के डायरेक्टर से की जाएगी। बैठक में कई प्रस्तव पास हुए । बैठक में मुख्य रूप से जिला मुखिया संग के संयोजक श्री रामायोध्या राय मुन्ना सिंह बनियापुर अध्यक्ष राजीव सिंह अध्यक्ष प्रतिनिधि आमनौर मिथिलेश कुमार यादव अध्यक्ष प्रतिनिधि इसुआपुर अवधेश राय अध्यक्ष मुखिया संघ दरियापुर नगरा मुखिया गुड्डू सिंह जीतू राय महफूज जी सुनील राम सहित सैकड़ों मुखिया मौजूद थे।