इस बार शिव बारात की भव्यता का उदाहरण बनेगा पूरा छपरा: चांदनी प्रकाश

छपरा

महाशिवरात्रि पर भक्तिमय हुआ शहर का वातावरण

राम जानकी मंदिर समिति द्वारा युद्ध स्तर पर की जा रही तैयारी : सचिव

छपरा: महाशिवरात्रि की तैयारियों को लेकर गुरुवार को श्री राम जानकी मंदिर समिति के अध्यक्ष चांदनी प्रकाश ने प्रेस वार्ता की. उन्होंने बताया कि हर साल की भांति इस साल भी महाशिवरात्रि के अवसर पर श्री राम जानकी मंदिर समिति की ओर से शहर में भव्य शिव बारात शोभा यात्रा निकाली जायेगी. शिव बारात की तैयारियां अंतिम चरण में चल रही है. पूरे छपरा शहर में भक्तिमय वातावरण हो गया है. उन्होंने बताया कि इस बार शिव बारात में लोगों को कुछ अलग देखने को मिलेगा साथ ही उन्होंने इस शिव बारात में शहरवासियों से शामिल होने की अपील की.

शिव बारात का विशेष आकर्षण-

उन्होंने कहा कि इस बार छपरा में शिव बारात शोभायात्रा को भव्य बनाने के सब पूरी तैयारी से जुटे हुए हैं. यात्रा में विशेष आकर्षण हाथी घोड़ा, बैंड-बाजा, मानव कंकाल का दृश्न, मानसरोवर झील, मां काली का नृत्य के साथ तरह-तरह की झांकियां, देवी देवता भूत प्रेत ये सब शिव बारात की भव्यता को बढ़ाएंगे.

क्या है रुट:

मंदिर समिति के उपाध्यक्ष धर्मनाथ प्रसाद पिंटू ने बताया कि 18 फरवरी को शिव बारात सुबह 10:30 बजे राम जानकी मंदिर परिसर से निकलकर और पूरे नगर में भ्रमण करेगी. भ्रमण के बाद वापस राम जानकी मंदिर परिसर में शिव विवाह होगा. शिव बारात राम जानकी मंदिर से निकलकर मालखाना चौक, राम जयपाल चौक, राम राजचौक, पंकज सिनेमा, साहेबगंज चौक, मौना चौक से कचहरी स्टेशन होते हुए नगरपालिका चौक होते हुए भगवान बाजार, गुदरी दौलतगंज होते हुए वापस राम जानकी मंदिर परिसर में आकर समाप्त होगी.

मंदिर समिति ने 2006 से शुरू की थी यात्रा

सचिव सूरज प्रकाश ने बताया कि श्री राम जानकी मंदिर समिति द्वारा साल 2006 में शोभा यात्रा शुरू की गई थी. इस यात्रा की शुरुआत मंदिर समिति के संरक्षक स्वर्गीय मुरारी प्रसाद सिंह ने शुरू की थी. मुरारी प्रसाद जी के द्वारा शुरू किए गए इस नेक कार्य को हम सब पूरी आस्था के साथ आगे बढ़ाएंगे. साल दर साल शिव बारात शोभा यात्रा की भव्यता बढ़ती जा रही है.

बारातियों के लिए सुविधा

कोषाध्यक्ष रजेश श्रीवास्तव ने बताया कि रास्ते में शिव बारातियों को समस्या ना हो उसके लिए प्रशासनिक रुप से सहयोग लिया जा रहा है नगर निगम के अधिकारियों को भी पत्र लिखकर सहयोग की मांग की गई है. जहां जहां सफाई की जरूरत है वहां सफाई कराई जाएगी. साथ ही साथ पुलिस बल व मजिस्ट्रेट की तैनाती जिला प्रशासन द्वारा कराई जाएगी. जगह-जगह शिव बारातियों के लिए भंडारे का आयोजन किया जाएगा. प्रेस वार्ता में सचिव सूरज प्रकाश, उपाध्यक्ष धर्मनाथ पिंटू, कोषाध्यक्ष राजेश कुमार श्रीवास्तव, संगठन सचिव बिल्लू सोनार, नितेश सिंह उप सचिव, कार्यालय सचिव प्रशांत कुमार गोलू, प्रवक्ता गुड्डू चंद्रवंशी समेत सभी कार्यकर्ता मौजूद रहे.