बिहार के युवाओं को नीतीश सरकार देगी 10 लाख रुपये

बिहार

पटना।बिहार सरकार युवाओं के लिए मुख्यमंत्री उद्यमी योजना चला रही है। इस योजना के तहत आप अपना खुद का व्यवसाय शुरू कर सकते हैं। इसके लिए सरकार आपको कम ब्याज दर पर 10 लाख रुपये देगी।

इस योजना का लाभ उठाने के लिए आवेदन करना होगा।इस वित्तीय वर्ष के लिए 15 से 30 सितम्बर तक पोर्टल पर आवेदन प्राप्त किये जायेंगे। योजना के तहत जिलेवार निर्धारित लक्ष्य के आधार पर 8000 आवेदनों का चयन किया जाएगा। जिसे तीन श्रेणियों में बांटा जाएगा।

आवेदक को उस जिले का स्थायी निवास प्रमाण पत्र देना अनिवार्य होगा जिसमें वह परियोजना स्थापित करना चाहता है। श्रेणी ए और बी में 58 परियोजनाओं के लिए 4000 लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।

चमड़ा और कपड़ा, खाद्य प्रसंस्करण और अन्य प्राथमिकता वाले क्षेत्रों के लिए 3500 लाभार्थियों का चयन किया जाएगा।इन चारों योजनाओं में 18 वर्ष से अधिक उम्र के युवा और महिलाएं अपना नया उद्योग स्थापित कर सकते हैं।

10 लाख रुपये तक की आर्थिक सहायता दी जाएगी। जिसमें 5 लाख रुपये की अनुदान राशि वापस करनी होगी और शेष 5 लाख रुपये 84 किश्तों में वापस करना होगा।

युवा उद्यमी योजना में ब्याज दर शून्य होगी, केवल एक प्रतिशत देय होगा। इच्छुक उम्मीदवारों को udyami.bihar.gov.in पर जाना होगा और ऑनलाइन आवेदन पत्र जमा करना होगा।