VIP फार्मेसी कॉलेज में औषधीय पोधारोपण, महत्वपूर्ण औषधियों का होगा निर्माण

छपरा

छपरा। सारण जिले का एकमात्र फार्मेसी कॉलेज “विवेकानंद इंस्टीट्यूट ऑफ फार्मेसी” में विशेष “औषधीय पौधारोपण” कार्यक्रम आयोजित किया गया। जिसके अंतर्गत शैक्षिक संस्थान में समस्त अध्ययनरत विद्यार्थियों तथा प्रोफेसरों के साथ पूर्ण उत्साह के साथ यह कार्यक्रम आयोजित हुआ। इस अवसर पर सर्वप्रथम मुख्य अतिथि के रूप में उपस्थित वीआईपी ग्रुप के निदेशक डॉ राहुल राज ने फीता काटकर दीप प्रज्ज्वलित कर उद्घाटन किया गया तथा इसके पश्चात फार्मेसी इंस्टिट्यूट के विद्यार्थियों द्वारा अध्ययन किए गए ज्ञान के आधार पर महत्वपूर्ण औषधियों को निर्मित करने वाले पौधों का रोपण किया।

वीआईपी ग्रुप के निदेशक डॉ० राहुल राज ने इस अवसर पर अपने मन्तव्यों में कहा कि वृक्ष हमारे पर्यावरण को उपयुक्त बनाने में अत्यंत प्रभावी है। जीवन बचाना है तो अधिक से अधिक पौधारोपण करना होगा। उन्होंने यह भी बताया कि अब हमारे संस्थान को डीआरसीसी से स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड हेतु पूर्णतः मान्यता प्राप्त हो चुका है जिसके माध्यम से अब विद्यार्थी बी० फार्मा० कोर्स में निःशुल्क अध्ययन प्रक्रिया से लाभान्वित हो सकते हैं।
इस संस्थान में पौधा रोपण के दौरान एक-एक कर सभी विद्यार्थियों ने उन औषधीय पौधों की महत्ता तथा उसकी उपयोगिता के विषय में भी वर्णन किया।

इतना ही नही संस्थान के विद्यार्थियों ने स्वयं की कलाकारी से पोस्टर द्वारा भी उन महत्वपूर्ण औषधियों वाले पौधों के विषय में लोगों को जागरूक करने का प्रयास किया। उन्होंने बताया कि ये पौधे औषधि के साथ-साथ शुद्ध आक्सीजन भी हमे प्रदान करते हैं तथा पर्यावरण को भी हरा-भरा रखते हैं। ये कई रूप में हमारे लिए उपयोगी हैं, अतः लोगो को जागरूक कर इसे काटे जाने पर प्रतिबंध लगाते हुए अधिक से अधिक ऐसे औषधीय पौधों को लगाने पर बल देना चाहिए।