सारण के DDC ने सेक्टर पदाधिकारियों को दिया आदेश, सत्यापन करें कि विशेष समुदाय के लोग मतदान करने आ रहें है या नहीं

छपरा

छपरा। सारण के उपविकास आयुक्त प्रियंका रानी द्वारा मशरख प्रखंड कार्यालय परिसर स्थित सभागार में 19- महाराजगंज लोकसभा क्षेत्र के 115- बनियापुर विधानसभा निर्वाचन क्षेत्र अन्तर्गत मशरख प्रखंड के सभी सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारियों के साथ बैठक की गई।

उप विकास आयुक्त द्वारा बताया गया कि लोक सभा आम निर्वाचन-2024 के अवसर पर स्वतंत्र, निष्पक्ष एवं शांतिपूर्ण मतदान सुनिश्चित कराने एवं विधि व्यवस्था बनाये रखने हेतु भारत निर्वाचन आयोग के द्वारा सेक्टर पदाधिकारी को प्रतिनियुक्त करने का निदेश प्राप्त है।

सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी अपने सेक्टर क्षेत्र के अन्तर्गत आने वाले मतदान केन्द्रों पर आधारभूत संरचना तथा उपलब्ध सुविधाओं (Assured Minimum Facilities) का भौतिक सत्यापन कर पेयजल, शौचालय, उपयुक्त प्रकाश एवं विद्युत की व्यवस्था, मतदाताओं के लिए छायादार स्थान, निःशक्त मतदाताओं के लिए रैंप, मतदान के लिए आवश्यक फर्निचर की उपलब्धता/व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु निर्देशित किया गया ताकि मतदाता मतदान दिवस पर सुचारू और बिना किसी परेशानी के सुविधाजनक रूप से अपना मत डाल सकें।

मतदान केन्द्र के निकट रहने वाले ऐसे व्यक्तियों जिनसे विभिन्न प्रकार की जानकारियां मिल सके, उनका नाम, पता, मोबाईल संख्या आदि की जानकारी सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी अपने पास रखेंगे।

सेक्टर पदाधिकारी एवं सेक्टर पुलिस पदाधिकारी अपने सेक्टर क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले सभी मतदान केन्द्रों का भ्रमण करेंगे एवं मार्ग तालिका तथा नक्शा का सत्यापन कर यह सुनिश्चित करेंगे कि मार्ग तालिका/नक्शा ठीक है एवं उसमें किसी संशोधन की आवश्यकता नहीं है।

मतदाताओं को स्वीप कार्यक्रम के तहत जागरूक करते हुए मतदान प्रतिशत में वृृद्वि करना।
प्रखंड अन्तर्गत पर्याप्त संख्या में मतदान केन्द्रों को आदर्श मतदान केन्द्र के रूप में विकसित करना।
इस बिन्दु पर भी भौतिक सत्यापन करना है कि मतदान केन्द्र के 200 मीटर की परिधि के अन्दर किसी राजनैतिक दल/अभ्यर्थि द्वारा पार्टी कार्यालय बनाया गया है या नहीं।

अपने सेक्टर क्षेत्र के अन्तर्गत पड़ने वाले मतदान क्षेत्र के लिए मतदान केन्द्रवार भेद्यता मानचित्र तैयार करना।

सेक्टर पदाधिकारी यह सुनिश्चित करेंगे कि उनके सेक्टर क्षेत्र के अंतर्गत सभी मतदान केन्द्रों पर मतदान सामग्री तथा Force Deployment Plan के अनुसार पुलिस बल पहुंच गये है।
यदि मतदान कर्मियों को ई0वी0एम0, वी0वी0पैट संचालन और मतदान प्रक्रिया के बारे में कोई संदेह है तो उसे दूर करेंगे।

मतदान दिवस पर सेक्टर पदाधिकारी यह सत्यापित करने पर विशेष ध्यान देंगे कि अति संवेदनशील निवास स्थानों/समुदायों के मतदाता मतदान के लिए आ रहे हैं या नहीं। सभी सेक्टर पुलिस पदाधिकारी को निदेश दिया गया कि अपने सेक्टर में मतदाताओं से संपर्क कर मतदाता सूची में छुटे हुए व्यक्ति का नाम जुड़वाना सुनिश्चित करेंगे।
सभी को निदेश दिया गया कि बैनर/पोस्टर / सलोगन/ पेंटिग आदि की जॉंच करते हुए हटाना सुनिश्चित करेंगे।
सभी सेक्टर पदाधिकारियों को अपने सेक्टर से संबंधित मतदान केन्द्रों के निर्वाचक नामावली में अंकित मृत व्यक्तियों की जॉंच करने का निदेश दिया गया ताकि उनका नाम संबंधित मतदाता सूची से विलोपित किया जा सके।

सभी सेक्टर पदाधिकारियों को मतदान केन्द्रों के भ्रमण से संबंधित लॉगबुक का संधारण करने का निदेश दिया गया। साथ ही भ्रमण के क्रम में मिलने वाले व्यक्तियों से प्राप्त फिडवैक को लॉगबुक में अंकित करने का निदेश दिया गया।