रोटरी ‘एवान-ए-छपरा’ के तत्वावधान में फ्री ब्लड चेकअप कैंप का आयोजन

छपरा स्वास्थ्य
  • शरीर हमें देता है रोग की पूर्व सूचना, उसे पहचानें: डॉ शकील अख्तर
  • लोगों में स्वास्थ के प्रति जागरूकता अभियान के तहत हुई पहल

छपरा। रोटरी क्लब ऑफ ‘एवान-ए-छपरा’ के तत्वावधान में शहर के करीमचक राहत रोड में निःशुल्क रक्त जांच शिविर का आयोजन किया गया. इलेक्टेड प्रेसिडेंट डॉ मोअज्जम अज्म के आवास पर आयोजित कैंप में ल्यूपिन डायग्नॉस्टिक के सहयोग से कुल 120 पुरुष-महिलाओं के विभिन्न प्रकार के रक्त जांच किए गए. ल्यूपिन के तकनीशियनों ने लोगों को तत्काल जांच रिपोर्ट के आधर पर आवश्यक सलाह दिए जबकि कुछ जांच रिपोर्ट बाद में देने को कहा गया. कैंप में मौजूद प्रसिद्ध फिजिशियन डॉ शकील अख्तर ने बताया कि शरीर हमें रोग की पूर्व सूचना देने का प्रयास करता है.

यदि उसे प्रारम्भिक स्तर पर पहचान लिया जाए तो रोग के बढ़ने या घातक बीमारी के पहले उसे रोका जा सकता है. कई मामले में तो बिना दवा के केवल परहेज से ठीक हुआ जा सकता है. उन्होंने जांच के आधर पर कई लोगों को जरूरी सलाह भी दी. कार्यक्रम चेयरमैन डॉ अज्म ने कहा कि लोगों को अपने स्वास्थ्य के प्रति जागरूक बनाने के लिए कैंप का आयोजन किया गया.

क्लब के मेंटर और रोटरी के पास्ट प्रेसिडेंट डॉ शहजाद आलम ने कहा कि रोटरी का लक्ष्य ही है स्वयं से पहले सेवा. ‘एवान-ए-छपरा’ बेहतर कार्य कर रहा है. इलाके में निःशुल्क स्वास्थ्य जांच की निरंतर जरूरत है. जल्द ही इसपर और शिक्षा के प्रसार पर भी कार्यक्रम तय किए जाएंगे. डायरेक्टर शहजाद अहमद ने ल्यूपिन को निःशुल्क सेवा उपलब्ध कराने पर धन्यावाद ज्ञापित किया. कार्यक्रम की अध्यक्षता क्लब के अध्यक्ष रफी इकबाल ने किया.

कैंप आयोजन में प्रो शमीम परवेज, प्रसिद्ध गायक कृष्ण मेनन, प्रो शकील अनवर, वार्ड पार्षद प्रतिनिधि मुहम्मद सिराजुद्दीन उर्फ ​​मुन्ना भाई, मुहम्मद हाशिम, अबुल कलाम अंसारी, अधिवक्ता तैय्यब अली, शाहिद अख्तर, सैयद नसर इकबाल, डॉ मंसूर आलम, मिन्हाज आलम, डॉ नजरे इमाम, फरीद अली, प्रसिद्ध आर्टिस्ट अरसलान राजू, अनवार आलम, जावेद आलम, आदि ने सहयोग किया. ल्यूपिन की तरफ से जांच का कार्य अंबिका पंडित और कन्हैया कुमार ने संपन्न किया.