महिलाओं के लिए डिजिटल सुरक्षा: “टेक सखी” द्वारा रेडियो मयूर ने किया छात्राओं को जागरूक

छपरा

मुख्य वक्ता समाजसेविका चांदनी प्रकाश ने छात्राओं को किया प्रेरित

सोशल मीडिया पर ब्लैकमैलिंग, पैसों की ठगी , ट्रोलिंग के प्रति सभी लड़कियां हो जाएं जागरूक – अभिषेक अरुण

छपरा। सामुदायिक स्तर पर रेडियो मयूर पिछले कई सालों से सामाजिक कार्यक्रम करते आ रहा है । इसी कड़ी रेडियो मयूर पर एक नए कार्यक्रम की शुरुआत की गई है जिसका नाम है टेक सखी , जिसके आउटरीच प्रोग्राम के तहत , आज एक कार्यशाला स्थानीय एन सी सी कंप्यूटर सेंटर मौना पकड़ी में आयोजित की गई ।

इस प्रोग्राम में , मुख्य वक्ता एवं अतिथि के रूप में समाजसेविका और युवा उद्यमी चांदनी प्रकाश मौजूद रहीं । उन्होंने छात्राओं को विशेष रूप से डिजिटल जागरूकता के ऊपर जागरूक रहने की बात कही । उन्होंने रेडियो मयूर के जरिए ऐसे अनूठे प्रोग्राम की तारीफ की और कहा ,”जो कोई नहीं करता वो रेडियो मयूर करता है । ऐसे विषय हमारे समाज में बहुत जरूरी हैं , लड़कियां भले कहें की वो हर मामले में लड़के से आगे हैं लेकिन जमीनी स्तर पर अभी भी बहुत सी लड़कियां ऐसी हैं जिन्होंने आजतक एटीएम कार्ड तक भी यूज नहीं किया है । लड़कियों आप सब अब ध्यान दो , सतर्क हो जाओ, ब्लैकमेल , ठगी या ट्रोलिंग कोई करे तो उससे कैसे बचना है ये जानो फिर जीवन में आप कुछ भी कर सकती हैं ” ।उन्होंने टेक सखी का हेल्पलाइन नंबर भी साझा किया ।कार्यक्रम की शुरुआत एन सी सी के निदेशक अभिजीत शरण सिन्हा ने अपने स्वागत उद्बोधन से किया । उन्होंने सभी अतिथियों का स्वागत किया ।

कार्यक्रम की रूपरेखा और कुछ जरूरी टिप्स और टॉल फ्री हेल्पलाइन नंबर रेडियो मयूर के स्टेशन हेड , अभिषेक अरुण ने बताया । उन्होंने कहा ,” हम सभी अपने घर में अपनी माताओं बहनों को भी इससे जोड़ें और आपके पास कुछ अपनी कहानी है तो जरूर शेयर करिए । घर में अगर कभी आग लग जय तो हम घर नहीं छोड़ देते बल्कि उससे लड़ते हैं और बुझाते हैं , ठीक वैसे हीं सोशल मीडिया पर हम अगर कोई परेशानी में आते हैं तो उससे डरना नहीं है , सामना करना है और जीतना है “.

टेक सखी महिलाओं के लिए एक महत्वपूर्ण कार्यक्रम है जो लिंग आधारित हिंसाओं के प्रति भी सभी को जागरूक करता है । ये प्रोग्राम रविवार रात 9 बजे और मंगलवार दोपहर दिन में 2 बजे से प्रसारित हो रहा है ।

इस प्रोग्राम के अवसर पर , एंजल द हेल्पिंग हैंड्स संस्था की ओर से निगम कंसल , रेडियो मयूर टीम से संजना , आर जे रजत , NCC की ओर से निदेशक अभिजीत शरण सिन्हा, नंदिनी कुमारी आदि के साथ साथ एन सी सी के सभी सदस्य मौजूद थे ।