सारण लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत 6 विधानसभा क्षेत्रों में स्वास्थ्य की मुक्कमल व्यवस्था

छपरा

मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल टीम स्वास्थ्य किट के साथ मौजद रहने के लिए दिया गया आवश्यक दिशा निर्देश

चुनाव के दिन अत्यधिक गर्मी होने की संभावना को देखते हुए स्वस्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट: सिविल सर्जन

छपरा। सारण लोकसभा चुनाव को लेकर जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमन समीर ने सभी मतदान केंद्रों पर स्वास्थ्य विभाग द्वारा मेडिकल टीम 14 प्रकार की दवाओं वाली स्वास्थ्य किट के साथ मौजद रहने के लिए सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा सहित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को आवश्यक रूप से दिशा निर्देश दिया गया है। जिसके आलोक में सभी तरह की तैयारियों को पूरा कर लिया गया है। सारण के जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी अमन समीर ने बताया कि सारण लोकसभा क्षेत्र अंतर्गत छः विधानसभा सोनपुर, परसा, अमनौर, मढ़ौरा, गड़खा और छपरा में मतदान होना है। जिसको लेकर स्वास्थ्य विभाग को आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है। ताकि सभी मतदान केंद्रों पर मेडिकल किट के साथ सीएचओ, एएनएम और ग्रामीण स्वास्थ्य कार्यकर्ता के रूप में कार्य करने वाली आशा कार्यकर्ताओ की प्रतिनियुक्ति कराई गई है।

हालांकि इसके अलावा विभागीय स्तर पर मेडिकल टीम का भी गठन किया गया है। जो सुबह के 7 बजे पूर्वाह्न से शाम के 6 बजे तक के लिए चिकित्सक और स्वास्थ्य कर्मी के अलावा कई अन्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। चुनाव के दिन सभी मतदान केंद्रों पर फर्स्ट एड किट के साथ उपलब्ध रहने को लेकर आवश्यक दिशा निर्देश दिया गया है।

चुनाव के दिन अत्यधिक गर्मी होने की संभावना को देखते हुए स्वस्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट: सिविल सर्जन
सिविल सर्जन डॉ सागर दुलाल सिन्हा ने बताया कि चुनाव के दिन अत्यधिक गर्मी होने की संभावना है। जिसको लेकर स्वस्थ्य विभाग पूरी तरह से अलर्ट मोड में है। हालांकि मतदान के दिन गर्मी के कारण कोई भी मतदान कर्मी या मतदाता को सिर दर्द, चक्कर, बुखार, मुंह सूखना, चक्कर आना, बेहोशी या उल्टी होने जैसी लक्षण दिखाई दें तो मरीज को तुरंत पेड़ के नीचे छांव में लिटा दें और शरीर को ठंडे पानी से बार- बार धोएं। वही मेडिकल टीम के पास उपलब्ध या अन्य प्रकार की व्यवस्था के आधार पर ओआरएस की घोल प्रचुर मात्रा में पिलाते रहे। जबकि किसी को बुखार की शिकायत आ रही है तो पैरासिटामोल की गोली उपलब्ध कराना चाहिए। वहीं अगर किसी को कोई कीड़ा, बिच्छू काट ले तो संबंधित भाग को बर्फ से सेंकना लाभप्रद होता है। जबकि सर्पदंश का मामला सामने आए तो मरीज के कटे हुए भाग में एंटीसेप्टिक सेवलोन से पोछ दें और कटे हुए भाग के ऊपर मजबूत पकड़ के साथ बैंडेज से बांधना फायदा होता है। लेकिन प्रत्येक आधे घंटे के अंतराल पर थोड़ी देर के लिए ढीला करते रहना चाहिए। फिर पुनः बांध दें और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र या अस्पताल भेजने की व्यवस्था कर पहुंचा दिया जाए। प्रत्येक मतदान केंद्र पर सीएचओ और एएनएम मौजूद रहेंगी।

सारण लोकसभा क्षेत्र में चुनाव के दिन छः विधानसभा क्षेत्र में 1776 स्वास्थ्य कर्मियों को किया गया प्रतिनियुक्त: डीपीएम
जिला स्वास्थ्य समिति के डीपीएम अरविंद कुमार ने बताया कि सारण लोकसभा क्षेत्र में चुनावों के दिन सभी 1776 मतदान केंद्रों पर जिला निर्वाची पदाधिकारी सह जिलाधिकारी के दिशा निर्देश में स्वास्थ्य विभाग की ओर से स्वास्थ्य कर्मियों की प्रतिनियुक्ति की गई है। ताकि हिट वेब के कारण किसी को कोई परेशानी हो तो उसका उपचार किया जा सकें। जिसमें मढ़ौरा में 293, छपरा में 331, गड़खा में 305, सोनपुर में 292, परसा में 280 और अमनौर में 275 मतदान केंद्र के नजदीक आयुष्मान भारत – हेल्थ एंड वेलनेस सेंटर (एचडब्ल्यूसी) पर कार्यरत सामुदायिक स्वास्थ्य अधिकारी (सीएचओ), एएनएम, आशा फेसिलेटर के अलावा आशा कार्यकर्ताओ को चुनाव के दिन प्रतिनियुक्त किया गया है। मेडिकल किट के साथ चिकित्सक, स्वास्थ्य कर्मी, सीएचओ, एएनएम उपलब्ध रहेंगी। वही सभी स्वास्थ्य संस्थानों पर चिकित्सक, आरबीएसके चिकित्सक, सीएचओ, एएनएम, पारा मेडिकल कर्मी मौजूद रहेंगे।