लॉन्च हुई दुनिया की सबसे पावरफुल बैटरी, 50 साल तक नहीं पड़ेगी चार्ज करने की जरूरत

Technology

टेक डेस्क। यदि आपसे कहा जाए कि आपके फोन में एक ऐसी बैटरी है जिसे 50 साल तक चार्ज ही नहीं करना है तो आप शायद यकीन नहीं कर पाएंगे, लेकिन यही सच है कि एक चाइनीज स्टार्टअप ने एक ऐसी बैटरी को तैयार किया है जिसे 50 साल तक चार्ज नहीं करना पड़ेगा। Betavolt नाम की कंपनी ने इस बैटरी को तैयार किया है। दावा है कि यह दुनिया की पहली ऐसी बैटरी है जिसकी लाइफ 50 साल की है।

आप सोच रहे होंगे कि यदि बैटरी की लाइफ 50 साल की है तो इसकी साइज क्या होगी। आपको हैरानी होगी कि इस बैटरी की साइज एक सिक्के के बराबर है। इस बैटरी को टेस्ट भी किया गया है जिसमें यह पास हो गई है।

 

कहा जा रहा है कि बड़े स्तर पर इसका प्रोडक्शन भी शुरू हो गया है और जल्द ही इसका इस्तेमाल स्मार्टफोन और ड्रोन में किया जाएगा। इस बैटरी में एटॉमिक एनर्जी का इस्तेमाल किया गया है।

Betavolt की एटॉमिक एनर्जी बैटरी का इस्तेमाल अंतरिक्ष, एआई डिवाइस, माइक्रोप्रोसेसर, एडवांस सेंसर, माइक्रो रोबोट आदि में भी होगा। इसके अलावा इस बैटरी का इस्तेमाल पेसमेकर जैसी लाइफ सेविंग डिवाइस में भी होगा।

इस बैटरी की साइज 15x15x5 मिलीमीटर है। इसमें डायमंड सेमीकंडक्टर का इस्तेमाल किया गया है। यह बैटरी 3 वोल्ट के पावर से 100 माइक्रोवॉट की एनर्जी पैदा करती है। 2025 तक इस बैटरी के पावर को 1 वॉट तक पहुंचाने का लक्ष्य है। यह -60 से लेकर 120 डिग्री तक के तापमान में काम कर सकती है।