धरती के करीब आ रही ‘सिटी एक्ज़ीक्यूशनर’ स्पेस रॉक, फुटबॉल के मैदान के बराबर है इसका आकार, कितना ख़तरा?

विदेश

शुक्रवार को एक बड़ी अंतरिक्ष चट्टान पृथ्वी के पास आ रही है। इस अंतरिक्ष चट्टान का आकार एक फुटबॉल मैदान के बराबर है। पृथ्वी के करीब से गुजरने के समय इसकी गति 66,000 किमी/घंटा होगी. इसे वर्चुअल टेलीस्कोप टास्क की लाइव स्ट्रीम पर प्रभावी ढंग से देखा जा सकता है। इस स्पेस रॉक का नाम 2008 OS7 है।

वाशिंगटन: नासा ने खुलासा किया है कि एक संभावित खतरनाक अंतरिक्ष चट्टान शनिवार (2 फरवरी) को पृथ्वी के पास से गुजरेगी। इसके साथ ही यह 100 साल में पृथ्वी के सबसे करीब पहुंच जाएगा। इस अंतरिक्ष चट्टान को एक बार फिर हमारी पृथ्वी के करीब आने में मूल रूप से कुछ शताब्दियों की आवश्यकता होगी। राक्षस अंतरिक्ष चट्टान, जिसे 2008 OS7 कहा जाता है, लगभग 890 फीट (271 मीटर) चौड़ी है, जैसा कि NASA की स्ट्रीम इम्पेटस रिसर्च सुविधा (JPL) ने संकेत दिया है। यह 2 फरवरी को पृथ्वी से लगभग 1.77 मिलियन मील (2.85 मिलियन किलोमीटर) दूर से गुजरेगा। यह दूरी पृथ्वी के चारों ओर घूम रहे चंद्रमा से कई गुना अधिक है।

यह वह तरीका है जिससे आप लाइव स्ट्रीमिंग देख सकते हैं

वर्चुअल टेलीस्कोप पृथ्वी के पास से गुजरने वाली इस अंतरिक्ष चट्टान की लाइव स्पिलिंग का विस्तार करेगा। इसे वर्चुअल टेलीस्कोप वेंचर की लाइव स्ट्रीम की सहायता से आसानी से देखा जा सकता है। लाइव स्ट्रीमिंग 2 फरवरी को दोपहर 1:00 बजे ET पर शुरू होगी। जेपीएल के अनुसार, जब यह अंतरिक्ष चट्टान पृथ्वी के करीब से गुजरेगी, तो इसकी गति प्रति घंटे लगभग 41,000 मील (66,000 किमी/घंटा) होगी। यह अंतरिक्ष चट्टान बेन्नू के आकार के एक हिस्से के आसपास है। नासा ने इसी तरह इस अंतरिक्ष चट्टान से नमूने भी जुटाए हैं, जिन्हें तोड़ा जा रहा है।

यह अंतरिक्ष चट्टान संभवतः खतरनाक है

जेपीएल की उम्मीदें दर्शाती हैं कि 2008 ओएस7 को इसके आकार और पृथ्वी से निकटता के कारण संभवतः असुरक्षित नाम दिया गया है। जो भी हो, शोधकर्ता स्वीकार करते हैं कि यह कभी भी हमारे ग्रह को प्रभावित करने के बिंदु के करीब नहीं आएगा। इस घटना में कि अंतरिक्ष चट्टान किसी भी समय पृथ्वी से टकरा गई, न्यूयॉर्क जैसे विशाल शहर को नष्ट करना काफी बड़ा होगा। हालाँकि, यह अंतरिक्ष चट्टान किसी ग्रह से टकराने के बाद उसे नष्ट करने के लिए पर्याप्त वजनदार नहीं है।

अंतरिक्ष में भटक रही हैं 25,000 ख़तरनाक अंतरिक्ष चट्टानें

नासा ने लगभग 25,000 संभावित खतरनाक अंतरिक्ष चट्टानों की पहचान की है, हालांकि इनमें से केवल एक ही महत्वपूर्ण अंतरिक्ष चट्टान है जो पृथ्वी से टकरा सकती है। लाइव साइंस की रिपोर्ट के अनुसार, इन खतरनाक अंतरिक्ष चट्टानों में से एक के पृथ्वी से टकराने की संभावना है। 2008 OS7 का घेरा असाधारण रूप से घुमावदार है, जिसका अर्थ है कि यह सूर्य के चारों ओर समान रूप से नहीं घूमता है। इन पंक्तियों के साथ, जिस भी बिंदु पर कोई अंतरिक्ष चट्टान हमारे ग्रह की ओर बढ़ती है, उसके और पृथ्वी के बीच की दूरी में भारी उतार-चढ़ाव होता है।