मेटा ने शेयर बाजार मूल्य में $196 बिलियन का इजाफा किया क्योंकि शेयरों में एक दिन की सबसे बड़ी ऊंचाई देखी गई

Technology

मेटा के शेयरों के अब तक के सबसे बड़े एकमुश्त उच्चतम स्तर पर पहुंचने के बाद शेयर बाजार मूल्य में रिकॉर्ड $196 बिलियन की वृद्धि हुई है।
मेटा प्लेटफ़ॉर्म ने शुक्रवार को स्टॉक मार्केट वैल्यू में 196 बिलियन डॉलर जोड़े, जो वॉल स्ट्रीट के इतिहास में किसी भी कंपनी द्वारा सबसे बड़ा एक दिवसीय लाभ है, जब फेसबुक माता-पिता ने अपना पहला लाभांश घोषित किया और मजबूत परिणाम पोस्ट किए।
सत्र के दौरान मेटा के स्टॉक में 20.3% की बढ़ोतरी हुई, साथ ही एक साल में इसकी सबसे बड़ी एक दिवसीय प्रतिशत वृद्धि दर्ज की गई और 2012 वॉल स्ट्रीट की शुरुआत के बाद से यह तीसरी सबसे बड़ी वृद्धि है। इसका शेयर बाजार मूल्य अब 1.22 ट्रिलियन डॉलर से अधिक है।
फेसबुक की 20वीं वर्षगांठ से कुछ दिन पहले, मेटा ने गुरुवार देर रात शेयर पुनर्खरीद में अतिरिक्त $50 बिलियन की मंजूरी दी और कहा कि इसका तिमाही लाभांश 50 सेंट प्रति शेयर होगा।

जबकि लाभांश परिपक्व, धीमी गति से विकास करने वाली कंपनियों से जुड़े हैं, मेटा ऐप्पल, माइक्रोसॉफ्ट और एनवीडिया के साथ वॉल स्ट्रीट के सबसे मूल्यवान प्रौद्योगिकी-संबंधित दिग्गजों द्वारा पेश किया जाने वाला चौथा है।

एजे बेल के निवेश विश्लेषक डैन कोट्सवर्थ ने कहा, “लाभांश का भुगतान करने से पता चलता है कि कंपनी अपनी प्रतिष्ठा को फिर से स्थापित करना चाहती है और इसे अधिक गंभीरता से लिया जाना चाहिए। लेकिन अंततः भुगतान की जाने वाली राशि केवल एक प्रतीकात्मक संकेत है।”
मेटा के बाजार पूंजीकरण में शुक्रवार की वृद्धि ने अमेज़ॅन के पिछले रिकॉर्ड को पीछे छोड़ दिया, जिसने 4 फरवरी, 2022 को एक शानदार तिमाही रिपोर्ट के बाद अपने बाजार मूल्य में 190 बिलियन डॉलर की वृद्धि देखी। एक दिन पहले, निराशाजनक पूर्वानुमान जारी करने के बाद, मेटा का मूल्य $200 बिलियन से अधिक कम हो गया, जो अमेरिकी शेयर बाजार के इतिहास में सबसे बड़ा नुकसान था।

मेटा की लाभांश योजना का मतलब सीईओ मार्क जुकरबर्ग के लिए भारी भुगतान है, जिनके पास लगभग 350 मिलियन मेटा क्लास ए और क्लास बी शेयर हैं। फेसबुक के सह-संस्थापक को हर तिमाही करीब 175 मिलियन डॉलर मिल सकते हैं।

कृत्रिम बुद्धिमत्ता की क्षमता के बारे में आशावाद ने पिछले साल एसएंडपी 500 में 24% की वृद्धि में योगदान दिया, मेटा, एनवीडिया, माइक्रोसॉफ्ट और ब्रॉडकॉम ने हाल ही में रिकॉर्ड ऊंचाई हासिल की। शुक्रवार की बढ़त के साथ, मेटा अब 2024 में 35% ऊपर है।
दुनिया की सबसे बड़ी सोशल मीडिया कंपनी ने अपने चौथी तिमाही के नतीजों के दौरान मजबूत विज्ञापन बिक्री और उपयोगकर्ता वृद्धि में उछाल देखा, जिससे उसके राजस्व में 25% की वृद्धि देखी गई। चालू तिमाही के राजस्व के लिए इसका पूर्वानुमान भी विश्लेषकों के अनुमान से अधिक है।

2022 के अंत से 21,000 से अधिक नौकरियों को खत्म करने के बाद लागत और खर्च में 8% की गिरावट के साथ बढ़ते राजस्व ने मेटा को अपनी शुद्ध आय को तीन गुना बढ़ाकर 14.02 बिलियन डॉलर करने की अनुमति दी।

इनसाइडर इंटेलिजेंस के प्रमुख विश्लेषक जैस्मीन एनबर्ग ने कहा, “‘कार्यकुशलता का वर्ष’ फायदेमंद रहा है, कर्मचारियों की संख्या और लागत दोनों में गिरावट आई है, और मेटा ने पूरे वर्ष 2023 के विज्ञापन राजस्व के लिए हमारी उम्मीदों को पार कर लिया है।”

जबकि मेटा का लाभांश कई कंपनियों की तुलना में छोटा है, यह अपने स्टॉक को निवेशकों के व्यापक समूह के लिए अधिक आकर्षक बना सकता है, जिसमें लाभांश का भुगतान करने वाले शेयरों पर केंद्रित एक्सचेंज-ट्रेडेड फंड भी शामिल हैं।
शुक्रवार की स्टॉक रैली के बाद मेटा की लाभांश उपज लगभग 0.4% है। तुलनात्मक रूप से, एलएसईजी के अनुसार, ऐप्पल की लाभांश उपज लगभग 0.5% है, जबकि माइक्रोसॉफ्ट की 0.7% और एनवीडिया की 0.1% से कम है।

एनेक्स वेल्थ मैनेजमेंट के मुख्य अर्थशास्त्री ब्रायन जैकबसेन ने कहा, “यह उन निवेशकों को आकर्षित करना शुरू कर सकता है जो वास्तव में लाभांश और अधिक स्थिर आय की तलाश में हैं।”

मॉर्निंगस्टार डायरेक्ट के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिकी लाभांश दाताओं पर केंद्रित एक्सचेंज ट्रेडेड फंड (ईटीएफ) की संपत्ति $400 बिलियन से अधिक है, जो पूरे घरेलू ईटीएफ ब्रह्मांड का 5% से अधिक है।

मेटा फेसबुक, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप और अपने रे-बैन स्मार्ट ग्लास जैसे हार्डवेयर उपकरणों में जोड़े जा रहे जेनेरिक एआई उत्पादों के लिए अपनी कंप्यूटिंग क्षमता को बढ़ावा देने के लिए पिछले एक दशक में अरबों डॉलर खर्च कर रहा है।