Today Basant Panchami will be celebrated amid rain in Bihar, rain-hail alert in 19 districts

आज बिहार में बारिश के बीच बसंत पंचमी मनेगी, 19 जिलों में बारिश-ओलावृष्टि का अलर्ट

बिहार

बसंत पंचमी पर मौसम भी सुहाना है। हवा का रुख बदलने और बारिश होने से दिन के साथ रात के तापमान में बढ़ोतरी से लोगों को कनकनी से राहत मिली है। 13 फरवरी को बिहार के अधिकांश जिलों में बारिश हुई। देर रात भी बारिश हुई। आज भी बिहार के दक्षिणी हिस्सों में बारिश होने की संभावना है। राजधानी पटना  में भी आसमान में बादल छाए हुए हैं और बारिश होने की संभावना है।

क्या है मौसम को लेकर चेतावनी
मौसम विज्ञान केंद्र पटना के वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल ने बताया कि बिहार में पूर्वा और पछुआ हवाओं के एक साथ चलने से और हवा में नमी की बढ़ोत्तरी होने से बारिश हो रही है. आज भी बिहार के 19 जिलों में रुक-रुक कर हल्के से मध्यम स्तर की बारिश होती रहेगी. साथ ही कैमूर, रोहतास, औरंगाबाद और गया जिलों के एक या दो स्थानों में मेघगर्जन के साथ ओलावृष्टि होने की भी संभावना है.

इन जिलों लिए का जारी हुआ अलर्ट
आज खगड़िया, बेगूसराय, मुंगेर, भागलपुर, लखीसराय, शेखपुरा, नालंदा, नवादा, जमुई, बांका, पटना, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, बक्सर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और गया में मेघगर्जन के साथ वर्षा होने की संभावना है. पटना में भी रुक-रुक कर बारिश हो रही है. बिहार में दिन तापमान 24 से 26°C और रात्रि का तापमान 12 से 14°C के बीच रहने का पूर्वानुमान है.

तापमान में भारी बढ़ोतरी
पिछले 24 घंटे के दौरान दक्षिण बिहार के कुछ जगहों पर मेघगर्जन के साथ हल्की बारिश दर्ज की गई है. प्रमुख रुप से बारिश रोहतास के दिनारा में 9.6मिमी और नौहट्टा में 6.2मिमी, सीवान के दरौली में 4मिमी, औरंगाबाद में 3.5मिमी, पटना में 3 मिमी सहित कुल 12 स्थानों पर भारी बारिश दर्ज की गई.

इस दौरान तापमान की बात करें तो 13 फरवरी को दिन का अधिकतम तापमान 20°C से लेकर 28.6°C के बीच दर्ज किया गया. रात का तापमान सामान्य से दो डिग्री अधिक 15°C तक दर्ज किया गया. रात को न्यूनतम तापमान 7.5°C से लेकर 15.2°C के बीच दर्ज किया गया.