This state of India has the highest number of temples.

भारत के इस राज्य में सबसे ज्यादा मंदिर हैं।

करियर – शिक्षा देश

सबसे ज्यादा मंदिरों की चर्चा की जाए. तो वह दक्षिण भारत में हैं. दक्षिण भारत में सबसे अधिक मंदिरों वाला राज्य तमिलनाडु है। अनुमान है कि तमिलनाडु में लगभग 40,000 मंदिर हैं।

भारत में कई धर्मों के लोग रहते हैं। इनमें हिंदू, मुस्लिम, सिख, ईसाई, जैन, पारसी और अन्य धर्म शामिल हैं। उन सभी में से जो हिंदू धर्म को मानते हैं, सबसे अधिक। भारत में हिंदू धर्म के लगभग 97 करोड़ लोग हैं। यह भारत की कुल जनसंख्या का 79% है। इसीलिए भारत में बहुत सारे मंदिर हैं। कुछ मंदिर पहले से ही कई सदियों पुराने हैं। जिनका अपना इतिहास है. नये मन्दिर भी बन रहे हैं। क्या आप जानते हैं भारत के किस राज्य में सबसे ज्यादा मंदिर हैं?

तमिलनाडु में सबसे अधिक मंदिर हैं
दक्षिण के लोग स्वभाव से बहुत धार्मिक होते हैं। दक्षिण भारतीय राज्य आंध्र प्रदेश में तिरूपति बालाजी मंदिर हिंदुओं के लिए एक बहुत ही महत्वपूर्ण पूजा स्थल है। करोड़ों की संख्या में श्रद्धालु वहां पहुंचते हैं. यह मंदिर भारत के सबसे अमीर मंदिरों में से एक माना जाता है। यहां श्रद्धालु भक्तजन बड़ी मात्रा में चढ़ावा देते हैं. सबसे ज्यादा चर्चा मंदिरों की जाए. तो वह भी दक्षिण भारत में ही है. दक्षिण भारत के राज्य तमिलनाडु में सबसे ज्यादा मंदिर है. एक अनुमान के मुताबिक तमिलनाडु में 40,000 के करीब मंदिर मौजूद है. जिनमें से कई मंदिर कई सौ साल पुराने हैं. इसी के चलते तमिलनाडु को मंदिरों का राज्य भी कहा जाता है.

यह प्रसिद्ध मंदिर विद्यमान है
तमिलनाडु में कई प्रसिद्ध मंदिर हैं। जहां लाखों की संख्या में श्रद्धालु जाते हैं. मदुरै का मीनाक्षी मदुरै मंदिर काफी प्रसिद्ध है। इस मंदिर का इतिहास 3500 साल पुराना बताया जाता है। यह मंदिर भगवान शिव और माता पार्वती का है. रामेश्वरम में रामनाथ स्वामी मंदिर भी भक्तों के लिए विशेष महत्व रखता है। 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक यहां मौजूद है। इसके अतिरिक्त, चिदंबरम में नटराज मंदिर और चेन्नई में कपालेश्वर मंदिर भी भक्तों के लिए पूजा के प्रमुख केंद्र हैं।