There is more Hindu population in this country than in India. Do you know what number India is at?

भारत से ज्यादा हिंदू आबादी इस देश में हैं. क्या आप जानते हैं भारत कितना नंबर पर है?

करियर – शिक्षा देश

इस देश में भारत से ज्यादा हिंदू की आबादी कुछ और देशों में भी हैं. क्या आप जानते हैं कि भारत आबादी के मामले में कितना नंबर पर आता है? जानिए भारत से ज्यादा हिंदू की आबादी किस देश में है.

ज्यादातर लोग सोचते हैं कि सबसे ज्यादा हिंदू भारत में रहते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि भारत से ज्यादा हिंदू आबादी दूसरे किसी देश में रहती है. आज हम आपको बताएंगे कि किन तीन देशों में सबसे ज्यादा हिंदू आबादी है।

इन देशों में हिंदू जनसंख्या ज्यादा है
भारत समेत दुनिया में केवल तीन देश ऐसे हैं, जहां हिंदू बहुसंख्यक हैं। अधिकतर लोग शायद भारत और नेपाल को जानते हैं। इसके अलावा दक्षिण अफ्रीका में भी हिंदू बहुसंख्यक हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि दक्षिण अफ़्रीका की आबादी में 50% से अधिक हिंदू हैं। इसके अलावा इस देश के कई प्रधानमंत्री भी हिंदू रह चुके हैं.

कितने प्रतिशत हिंदू
आपको बता दें कि दुनिया में एक ऐसा देश भी है जहां की कुल जनसंख्या में हिंदुओं का अनुपात भारत से भी ज्यादा है। संख्यात्मक रूप से, हालांकि इस देश में हिंदुओं की संख्या कम है, लेकिन प्रतिशत भारत की तुलना में अधिक है। भारत की कुल आबादी में हिंदू 80 प्रतिशत से भी कम हैं। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत में 96.63 करोड़ हिंदू हैं, जो कुल आबादी का करीब 79 फीसदी है। हालाँकि कुल जनसंख्या का प्रतिशत देखें तो पड़ोसी देश नेपाल में हिंदुओं का अनुपात सबसे अधिक है। नेपाल की कुल जनसंख्या का 80 प्रतिशत से अधिक हिन्दू हैं। इस लिहाज से भारत में हिंदू आबादी का दूसरा सबसे बड़ा हिस्सा है।

नेपाल में कुल कितने फीसदी हैं हिंदू
केंद्रीय सांख्यिकी ब्यूरो के अनुसार, 2021 की जनगणना के अनुसार नेपाल की 81.19 प्रतिशत आबादी हिंदू है। संख्या की दृष्टि से यहां 23,677,744 हिंदू हैं। नेपाल ने कुछ समय तक हिंदू राष्ट्र के रूप में अपना दर्जा बरकरार रखा, लेकिन 2006 में इसे धर्मनिरपेक्ष राज्य घोषित कर दिया गया। हम आपको बता दें कि प्रतिशत के हिसाब से नेपाल दुनिया का सबसे बड़ा हिंदू देश है।

हिंदू आबादी में तीसरे स्थान पर कौन
नेपाल और भारत के बाद मॉरीशस में सबसे ज्यादा हिंदू रहते हैं। वर्तमान में, मॉरीशस में हिंदू आबादी 50 प्रतिशत से अधिक है। आपको बता दें कि 2011 की जनगणना के मुताबिक, मॉरीशस की कुल आबादी में 48.5 फीसदी हिंदू थे। अब वे कहते हैं कि उन्होंने 51 प्रतिशत हासिल किया। 2020 का अनुमान मॉरीशस में हिंदुओं की वृद्धि दर 2.1 रखता है, जो यहां के अन्य समुदायों की आबादी से अधिक है। यहां आकार और वास्तुकला में कई खूबसूरत मंदिर हैं। समुद्र तट पर कई मंदिर हैं।