सारण लोकसभा चुनाव: 40 स्थानों पर लगाए जाएंगे चेक पोस्ट, संदिग्ध गतिविधियों पर होगी सख्त कार्रवाई

छपरा

छपरा। लोकसभा आम निर्वाचन के मद्देनजर इंफोर्समेंट एजेंसियां व्यापक अभियान शुरू करें. उक्त निदेश जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर ने मंगलवार को डिस्ट्रिक्ट इंटेलिजंस कमेटी की बैठक में दीं. उन्होंने कहा कि कमेटी में शामिल पुलिस, परिवहन, आबकारी, राज्य कर, आयकर आदि विभाग आपसी समन्वय स्थापित कर संयुक्त अभियान चलाएं.

उन्होंने कहा कि चुनाव व्यय पर नियंत्रण रखना इस कमेटी का मुख्य लक्ष्य है. इसके तहत इलाके में शराब, मादक पदार्थ, जाली करेंसी, अनाधिकृत राशि, बहुमूल्य धातु, अवैध हथियार, कारतूस, संदिग्ध बैंक ट्रांजैक्शन, विदेशी मुद्रा आदि के परिचालन पर रोक लगाने की कार्रवाई की जानी है. इसके लिए जिले के 40 स्थानों पर उन्होंने चेक पॉइन्ट बनाने का आदेश देते हुए चौबीस गुणे सात के आधार पर निगरानी, जांच और सख्त कार्रवाई करने की हिदायत दी.

डीएम ने विगत दो चुनावों में की गयी कार्रवाइयों का तुलनात्मक अध्ययन कर संदिग्धों को चिन्हित करने और कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा. उन्होंने अवैध बालू खनन और परिवहन, फरारी अभियुक्तों की गिरफ्तारी और गैर पंजीकृत वाहनों के परिचालन को भी कार्रवाई के दायरे में लाने का आदेश दिया. बैठक में पुलिस अधीक्षक डॉ गौरव मंगला ने कहा कि रिविलगंज और मांझी प्रखंड के अंतरराज्यीय सीमा पर विशेष चौकसी बरतने का आदेश दिया गया है.

उन्होंने कहा कि मांझी के सीमांत क्षेत्र में नदी का भी इलाका है. वहां लगातार और नियमित रिवर पेट्रोलिंग को सुनिश्चित करने की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष, भय और प्रलोभन रहित चुनाव कराना प्रशासन का लक्ष्य है. नियम, कानून और प्रावधानों का उल्लंघन करने वालों से सख्ती से निपटा जाएगा. मौके पर डीटीओ शंकर शरण ओमी, उत्पाद अधीक्षक, राज्य कर आयुक्त, राज्य कर उपायुक्त, अग्रणी बैंक प्रबंधक, आयकर अधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल आदि उपस्थित थे.