Sadhguru explains how to prepare a healthy breakfast in 2 minutes

सद्गुरु ने बताया कि 2 मिनट में स्वस्थ नाश्ता कैसे तैयार किया जाए

जीवन मंत्र देश

हम अपने स्वास्थ्य की परवाह करते हैं, लेकिन पेट भरा रहने और भूख न लगने के लिए हमें सुबह क्या खाना चाहिए? ये सवाल अक्सर लोगों को परेशान करता है. क्योंकि सुबह की शुरुआत स्वस्थ आहार से करना जरूरी है। जिससे पूरे दिन ऊर्जा बनी रहती है। अगर आप नाश्ते में कुछ स्वास्थ्यवर्धक खाना चाहते हैं, तो सद्गुरु की यह रेसिपी सबसे आसान है। इससे आप अपना नाश्ता जल्दी और केवल 2 मिनट में तैयार कर सकते हैं।

सद्गुरु के पौष्टिक नुस्खे
सद्गुरु ने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो में अपनी पौष्टिक रेसिपी साझा की। ऐसा करने के लिए आपको केवल दो या तीन चीजों की आवश्यकता होगी।

  1. एक मुट्ठी मूंगफली
  2. पसंदीदा फल
  3. शहद

सद्गुरु स्वस्थ नाश्ता कैसे तैयार करें, इसके बारे में बात कर रहे हैं
मूंगफली को रात भर पानी में भिगो दें. सुबह इसे ब्लेंडर से पीस लें। इसे केले या अपने पसंदीदा फल के साथ मिलाएं। आप चाहें तो इसमें शहद भी मिला सकते हैं. आपकी मूंगफली की स्मूदी तैयार होने के बाद, इसे इच्छानुसार पानी से पतला करें और आनंद लें।

मूंगफली के पोषक तत्व
प्रोटीन के अलावा, मूंगफली में स्वस्थ वसा और महत्वपूर्ण पोषक तत्व भी होते हैं। नाश्ता एक स्वस्थ विकल्प है. इसकी मदद से शरीर को ऊर्जा मिलती है। साथ ही दिल की सेहत अच्छी रहती है और वजन भी नियंत्रित रहता है।

मूंगफली भिगोने के फायदे
मूंगफली को पानी में भिगोकर कुचलने से उन्हें अपने नाश्ते में शामिल करना आसान हो जाता है। साथ ही इसके फायदे भी बढ़ेगा. प्रोटीन युक्त नाश्ता न केवल चयापचय में सुधार करता है, बल्कि रक्त शर्करा के स्तर को भी स्थिर करता है और महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान करता है।