IAS Success Story: Artika passed the UPSC exam in the first attempt and did not need any coaching.

IAS Success Story: अर्तिका ने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली और उन्हें किसी कोचिंग की जरूरत नहीं पड़ी.

करियर – शिक्षा देश सफलता की कहानी

IAS Artika Shukla Success Story: आईएएस अर्तिका शुक्ला यूपी की रहने वाली हैं। उन्होंने पहले ही प्रयास में यूपीएससी परीक्षा पास कर ली.

UPSC Success Story: यूपीएससी परीक्षा देश ही नहीं बल्कि दुनिया की सबसे कठिन परीक्षा मानी जाती है। हर साल, लाखों उम्मीदवार इस परीक्षा के लिए आवेदन करते हैं, लेकिन उनमें से केवल कुछ ही इस परीक्षा को पास कर पाते हैं। आज मैं आपको एक ऐसे आईएएस अधिकारी की कहानी बताऊंगा जो आप सभी के लिए एक बड़ी प्रेरणा है। आइए आपको एक आईएएस अधिकारी अर्तिका शुक्ला की कहानी बताते हैं। जो एमबीबीएस जैसा कोर्स पूरा करने के बाद आईएएस अधिकारी बने।

आपको बता दें कि अर्तिका शुक्ला उत्तर प्रदेश के वाराणसी की रहने वाली हैं। उनके पिता एक डॉक्टर हैं और उनकी मां एक गृहिणी हैं। उनके दो बड़े भाई भी हैं जिन्होंने यूपीएससी परीक्षा पास की है। अर्तिका शुक्ला ने अपनी प्राथमिक शिक्षा सेंट से प्राप्त की। जॉन स्कूल. वह शुरू से ही पढ़ाने में बहुत होशियार थीं। पढ़ाई के दौरान ही उन्होंने अपने पिता की तरह डॉक्टर बनने के बारे में सोचा और मौलाना आज़ाद मेडिकल कॉलेज से एमबीबीएस की पढ़ाई भी पूरी की। इसके बाद उन्होंने एम.डी. की पढ़ाई शुरू की। अर्तिका तब मेडिकल की पढ़ाई कर रही थीं जब उनके भाई ने उन्हें यूपीएससी की तैयारी करने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने यूपीएससी परीक्षा की तैयारी शुरू कर दी.

भाइयों ने की मदद
यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान अर्तिका शुक्ला को किसी मार्गदर्शन की जरूरत नहीं पड़ी, उनके भाई ने उनकी मदद की. 2015 में अर्तिका ने यूपीएससी परीक्षा में चौथा स्थान हासिल किया. यह उनका पहला प्रयास था. आईएएस छात्रा अर्तिका शुक्ला को आईएएस प्रशिक्षण के दौरान आईएएस अधिकारी जसमीत सिंह संधू से प्यार हो गया। हम आपको बताना चाहेंगे कि दिल्ली के जसमीत सिंह ने यूपीएससी परीक्षा 2015 में तीसरी रैंक हासिल की थी। 2017 में आईएएस अर्तिका और आईएएस जसमीत सिंह ने शादी कर ली।