Lok Sabha elections There will be facilities of electricity, water and toilets at polling stations.

लोकसभा चुनाव: मतदान केंद्रों पर बिजली पानी और शौचालय की होगी सुविधा

छपरा बिहार

छपरा। आगामी लोकसभा आम निर्वाचन-2024 के अवसर पर सभी मतदान केंद्रों पर सुनिश्चित न्यूनतम सुविधा मतदाताओं को उपलब्ध कराया जाना है। इसके लिये भारत निर्वाचन आयोग द्वारा निर्धारित मापदंड के अनुरूप सभी मतदान केंद्रों पर आवश्यक व्यवस्था की जानी है। इसके तहत प्रत्येक मतदान केंद्र पर बिजली की उपलब्धता, पंखे की सुविधा, रेलिंग के साथ रैंप की सुविधा, पीने के पानी की व्यवस्था, शौचालय की सुविधा आदि सुनिश्चित की जानी है।

इसी उद्देश्य से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचआर श्रीनिवास ने सभी जिला निर्वाचन पदधिकारियों के साथ वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से बैठक की। इस बैठक में शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के०के० पाठक भी मौजूद रहे।

अधिकांश मतदान केंद्र विभिन्न विद्यालय भवनों में अवस्थित हैं, इस लिये इन सभी विद्यालय भवनों में इन सुविधाओं को लेकर जो भी कमियां हैं, इसे दूर करते हुये आवश्यक सुविधाओं की व्यवस्था सुनिश्चित करने को कहा गया।

निर्वाचन कार्य मे प्रयुक्त होने वाले भवनों को निर्वाचन कार्य की समाप्ति के बाद अविलम्ब पूर्ववत स्थिति में वापस करने का स्पष्ट निदेश दिया गया।
अपर मुख्य सचिव श्री पाठक ने कहा कि निर्वाचन कार्यों में अपरिहार्य परिस्थितियों में विद्यालय भवनों का उपयोग इस प्रकार किया जाय जिससे शैक्षणिक कार्यों में अनावश्यक व्यवधान नहीं हो।
इस अवसर पर उप निर्वाचन पदाधिकारी एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी भी मौजूद थे।