मजबूत लोकतंत्र के लिए युवाओं का आगे आना जरूरीः एसडीएम

छपरा

छपरा: स्वस्थ्य और मजबूत लोकतंत्र के निर्माण में जागरूक वोटर की महत्तवपूर्ण भूमिका है. इसमे युवाओं की भूमिका अहम हो जाती है. उक्त बातें सदर एसडीएम सह ईआरओ संजय कुमार राय ने शहर के सेंट्रल पब्लिक स्कूल में आयोजित युवा जागरूकता कार्यक्रम को मुख्य अतिथि के रूप में संबोधित करते हुए कहीं. उन्होंने कहा कि चुनाव आयोग युवाओं को मतदाता बनाने और चुनाव में सक्रिय भाग लेने के प्रति अति संवेदनशील है. इसके तहत 18 साल पूरा करने वाले युवाओं को मतदाता बनाने पर विशेष जोर दिया जा रहा है. उन्होंने उपस्थित छात्रों से अपना, परिवार या पड़ोस के छूटे हुए लोगों के नाम मतदाता सूची में जुड़वाने को प्रेरित किया.

उन्होंने घोषणा किया कि बेहतर कार्य करने वाले छात्रों के साथ विद्यालय को भी सम्मानित और पुरस्कृत किया जाएगा, मौके पर मौजूद उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने एक शिक्षक की भूमिका निभाते हुए मतदाता सूची में जेंडर रेशियो, युवाओं की कम प्रतिशत की जानकारी आकर्षक ढंग से दिया. उन्होंने वोटर लिस्ट में नाम जोड़ने की प्रक्रिया को विस्तार से समझाया. ऑफलाइन मोड में बीएलओ के माध्यम के साथ ही ऑनलाइन माध्यम से चुनाव आयोग के पोर्टल और वोटर हेल्पलाइन ऐप के माध्यम से स्वयं नाम जोड़ने, सुधारने और विलोपन की पूरी प्रक्रिया को समझाया.

पूर्व में कार्यक्रम का उद्घाटन दीप प्रज्वलन कर किया गया. अतिथियों का स्वागत सीपीएस के निदेशक डॉ हरेंद्र सिंह ने पुष्पगुच्छ प्रदान करते हुए चुनाव संबंधी गतिविधियों में हर प्रकार के सहयोग का आश्वासन दिया. कार्यक्रम का संचालन व्यवस्थापक डॉ विकास कुमार सिंह ने करते हुए लोकतंत्र के महापर्व में सभी की सहभागिता का आह्वान किया. मौके पर कोश्चन-ऐंसर सेशन का आयोजन किया गया जिसमें प्रिया दीक्षित, रोहन सिंह, कल्पना, मोइन बाबु, अचिती त्रिवेदी आदि छात्रों ने प्रश्न पूछे जिसका डीईओ श्री एकबाल ने संतोषजनक जवाब दिया.

मौके पर सदर बीडीओ विनोद आनंद, मास्टर ट्रेनर नदीम अहमद, सुनील कुमार, बीएलओ प्रवीण कुमार और मो नसीम अख्तर समेत विद्यालय के शिक्षक और कर्मी उपस्थित थे. राजेंद्र कालेज में एनसीसी के सेवन बिहार बटालियन के अमृत महोत्सव के अवसर पर चुनाव जागरूकता संगोष्ठी का आयोजन किया गया. कैडेट्स को पुनरीक्षण अभियान की जानकारी देते हुए सहयोग का आह्वान किया गया. मौके पर प्राचार्य सुशील कुमार श्रीवास्तव, कैप्टन संजय कुमार, कैप्टन विश्वमित्र पांडेय, प्रो प्रशांत कुमार सिंह, प्रो देवेश रंजन, हरिहर प्रसाद, प्रो एनपी वर्मा, प्रो संजय भट्ट, प्रो विशाल कुमार सिंह, एथलीट निर्मल कुमार ठाकुर आदि उपस्थित थे.