India reached the WTC Points Table after the biggest win in Test history?

भारत ने टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत के बाद WTC Points Table में भारत पहुंचा?

खेल देश

राजकोट: भारत ने राजकोट के निरंजन शाह स्टेडियम में इंग्लैंड को तीसरे टेस्ट मैच (IND vs ENG) में 434 रन से रौंदकर टेस्ट क्रिकेट के इतिहास की सबसे बड़ी जीत दर्ज की. इस जीत के साथ ही भारत ने पांच मैचों की टेस्ट सीरीज में 2-1 की बढ़त बना ली है. 577 टेस्ट मैचों के इतिहास में यह भारत की सबसे बड़ी रन से जीत है. वहीं, टेस्ट क्रिकेट के इतिहास में रनों के लिहाज से यह इंग्लैंड की दूसरी सबसे बड़ी हार है। टेस्ट इतिहास की सबसे बड़ी जीत के बाद भारतीय टीम ने आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट रैंकिंग अपडेट में भी जगह पक्की कर ली है. भारतीय टीम ने प्वॉइंट्स टेबल में एक पायदान की छलांग लगाई है.

तीसरा टेस्ट महज चार दिन में जीतकर भारत ने आईसीसी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल 2023-25 ​​(ICC WTC Points Table 2023-25 ​​update) में ऑस्ट्रेलिया को पछाड़कर दूसरा स्थान हासिल कर लिया। दक्षिण दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहली बार पहली बार टेस्ट सीरीज जीतने के बाद न्यूजीलैंड की टीम प्वॉइंट्स टेबल में टॉप पर है, जबकि ऑस्ट्रेलिया दूसरे से तीसरे स्थान पर खिसक गया है।

WTC प्वॉइंट्स टेबल का ताजा हाल
भारत और इंग्लैंड के बीच तीसरे टेस्ट के बाद मौजूदा आईसीसी विश्व टेस्ट रैंकिंग में शीर्ष पर मौजूद न्यूजीलैंड ने चार में से तीन मैच जीते लेकिन एक में हार का सामना करना पड़ा। कीवी टीम की जीत दर 75% है. जहां तक ​​भारतीय टीम की बात है तो उसने 7 में से 4 मैच जीते, 2 हारे और 1 ड्रा रहा। भारत की जीत का प्रतिशत 59.52 है। भारतीय टीम फिलहाल दूसरे स्थान पर है. ऑस्ट्रेलियाई टीम को 10 मैचों में 6 जीत, 3 हार और 1 ड्रॉ मिला। ऑस्ट्रेलिया की जीत का प्रतिशत 55% है. ऑस्ट्रेलियाई टीम तीसरे स्थान पर रही.

इसके अलावा बांग्लादेश की टीम चौथे, पाकिस्तान की टीम पांचवें, वेस्टइंडीज की टीम छठे और दक्षिण अफ्रीका की टीम सातवें स्थान पर है. इस हार के बाद इंग्लैंड आठवें और श्रीलंका नौवें स्थान पर है.

मैच का नतीजा कैसा रहा?
मैच की बात करें तो भारत ने दूसरी पारी में यशस्वी जयसवाल (नाबाद 214) और सरफराज खान (नाबाद 68) के बीच छठे विकेट के लिए नाबाद 172 रन की साझेदारी की बदौलत 4 विकेट पर 430 रन बनाए और दूसरी पारी घोषित कर दी। इंग्लैंड के सामने जीत का लक्ष्य 557 रन रखा गया. जवाब में इंग्लैंड ने दूसरी पारी में 122 रन बनाए, लेकिन दूसरी पारी में रवींद्र जड़ेजा ने पांच विकेट लिए और जाडेजा को मैन ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया.