एड्स के प्रति युवाओं में जागरूकता के लिए JPM कॉलेज में प्रतियोगिता आयोजित

छपरा

छपरा। जयप्रकाश महिला महाविद्यालय में शुक्रवार को रेड रिबन क्लब एवं राष्ट्रीय सेवा योजना इकाई एक के द्वारा विश्व एड्स दिवस के अवसर पर वाद-विवाद प्रतियोगिता, पोस्टर मेकिंग एवं पेंटिंग प्रतियोगिता का आयोजन किया गया। कार्यक्रम का आयोजन एवं संचालन नोडल पदाधिकारी डॉक्टर अर्चना सिंहा द्वारा किया गया।इसका प्रमुख उद्देश्य युवाओं में एड्स के संबंध में अधिक से अधिक जागरूकता फैलाना था।

वाद विवाद प्रतियोगिता में पूजा पांडे, अंबिका कुमारी एवं जूही कुमारी को पुरस्कृत किया गया । पोस्टर मेकिंग-पेंटिंग प्रतियोगिता में प्रथम ,द्वितीय एवं तृतीय स्थान क्रमशः ममता, पूजा ,विनीता एवं नेहा दुबे ने प्राप्त किया।

प्राचार्य डॉक्टर मंजू कुमारी सिन्हा ने बच्चों की सहभागिता के लिए सराहना की एवं पुरस्कार वितरण कर बच्चों का उत्साहवर्धन किया। उन्होंने कहा कि इस तरह के जागरूकता कार्यक्रमों का पूर्ण लाभ उठाएं और साथ ही समाज में अन्य लोगों को जागरूक करने का कार्य करें।

निर्णायक मंडल के सदस्यों में डॉ रेखा श्रीवास्तव, डॉ विनीता सिंह, प्रो. मुग्धा कुमारी पांडे, प्रोफेसर नम्रता कुमारी, डॉक्टर कुमारी नीतू सिंह प्रमुख रहे। जीव विज्ञान की सहायक प्राध्यापक डॉ मुग्धा कुमारी पांडे ने एड्स के संबंध में बच्चों को विस्तृत जानकारी दी। अंग्रेजी विभाग की सहायक अध्यापक डॉ विनीता सिंह वाद विवाद के विषय “क्या एचआईवी पॉजिटिव व्यक्ति सामान्य व्यक्ति की तरह जीवन जी सकता है या नहीं” विषय पर बच्चों के बीच विस्तृत चर्चा की।

सभी छात्राओं एवं शिक्षक गणों ने मिलकर मानव श्रृंखला बनाकर एड्स मुक्त भारत बनाने का संकल्प लिया। छात्राओं ने विभिन्न प्रतियोगिताओं में बढ़ चढ़कर हिस्सा लिया एवं कार्यक्रम के उद्देश्यों को पूरा करने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई।