अनूठी पहल: समाहरणालय में स्थापित किया गया वाॅल ऑफ डेमोक्रेसी

छपरा

छपरा। जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर ने शुक्रवार को एक अनूठी पहल की. उन्होंने समाहरणालय परिसर में ‘वाॅल ऑफ डेमोक्रेसी’ का लोकार्पण फीता काट कर किया. उन्होंने कहा कि निर्वाचन आयोग के महत्वकांक्षी अभियान स्वीप के तहत इसकी शुरुआत की जा रही है. यह एक ऐसी दीवार है जिससे लोगों को चुनाव के संबंध में सभी जानकारी मिल सकती है. मतदाता सूची में नाम जोड़ने से लेकर, नाम सुधार, विलोपन तथा मतदान करने तक के सभी तरह की सूचना प्राप्त हो सकेगी. यह आम आदमी के लिए पथ प्रदर्शक की भूमिका निभाएगा.

डीएम  ने कहा कि भारत दुनिया का सबसे युवा देश है. इसलिए लोकतंत्र के विकास और मजबूती में युवाओं की भूमिका अहम हो जाती है. हमारा लक्ष्य है कि युवा शक्ति मतदान प्रक्रिया में सक्रिय भूमिका निभाए. सारण के 18 साल पूरा करने वाले मतदाताओं से उन्होंने आवश्यक रूप से वोटिंग करने और भावी मतदाताओं से पंजीयन कराने का आह्वान किया.

सभी अनुमंडल और प्रखंडों में भी होगी स्थापना

मौके पर मौजूद उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल ने कहा कि मतदाता जागरुकता अभियान के तहत ‘वाॅल ऑफ डेमोक्रेसी’ की शुरुआत एक नमूना के रूप में समाहरणालय परिसर से डीईओ अमन समीर द्बारा किया गया है.

उन्होंने इस प्रकार की दीवार सभी अनुमंडल और प्रखंडों में भी इआरओ और एईआरओ को स्थापित करने का निदेश दिया है. डीवाईईओ श्री एकबाल ने बताया कि विशेष पुनरीक्षण अभियान का प्रतिफल सारण में बेहतर दिख रहा है. इसे और भी बेहतर करने का लक्ष्य है. उन्होंने बताया कि पुनरीक्षण अभियान के तहत दो और तीन नवंबर को विशेष कैंप का आयोजन किया जाएगा.

सारण के सभी 3029 बूथ पर बीएलओ मौजूद रहकर मतदाता सूची में नए नाम जोड़ने, सुधार करने और विलोपन का कार्य करेंगे. अभियान और कैंप को सफल बनाने की विशेष तैयारी की गयी है. सभी बूथों के निरीक्षण और समीक्षा के लिए अधिकारियों की प्रतिनियुक्ति की गयी है.