सोनपुर मेला में आने वाले सैलानियों को नहीं होगी कोई परेशानी, प्रशासनिक व्यवस्था हुई चाक-चौबंद

छपरा

छपरा: हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का आयोजन पर्यटन विभाग एवं जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में किया जा रहा है। हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला का शुभारम्भ कार्तिक पूर्णिमा के दिन से होगा जो अगले एक महीने तक चलेगा। पौराणिक महत्व के कारण लाखों की संख्या में श्रद्धालु कार्तिक पूर्णिमा को सोनपुर एवं पहलेजा में अवस्थित विभिन्न घाटों पर स्नान करने एवं हरिहर नाथ मंदिर में दर्शन एवं पूजा-अर्चना करने हेतु आते हैं। पर्यटन विभाग के द्वारा हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेले की अवधि 25 नवंबर से 26 दिसंबर तक कुल 32 दिन निधारित की गयी है। मेला का उ‌द्घाटन 25 को होगा।

इस वर्ष पूर्णिमा 26 को अपराह्न 03.55 बजे से प्रारंभ होकर 27 को अपराह्न 02.47 बजे तक है। इस दिन श्रद्धालु विभिन्न नदियों में स्नान कर पूजा अर्चना और दान-पुण्य करते हैं। इसको लेकर जिलाधिकारी अमन समीर के द्वारा समाहरणालय में पदाधिकारियों के साथ बैठक की गयी। बैठक में आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया।

कार्तिक पूर्णिमा के स्नान के अतिरिक्त हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला में देश-विदेश से लाखों की संख्या में सैलानी आते है एवं इस मेले में लगाये गये विभिन्न प्रदर्शनी तथा मनोरंजन के साधनों का लुत्फ उठाते है। जिला प्रशासन की ओर से सम्पूर्ण मेला क्षेत्र में पूर्जा अर्चना, कार्तिक स्नान एवं मेले में चुस्त-दुरुस्त प्रशासनिक व्यवस्था एवं ट्रैफिक संचालन हेतु संयुक्त आदेश निर्गत किया दिया गया है। जिससे कि मेले में आने वाले श्रद्धालुओं एवं सैलानियों को किसी भी प्रकार की कोई असुविधा न हो।

बताया गया कि हरिहर क्षेत्र सोनपुर मेला के सफल संचालन हेतु जिला प्रशासन के द्वारा साफ-सफाई, बेरिकेटिंग, समुचित प्रकाश एवं विस्तारक यंत्रों की व्यवस्था तथा आकस्मिक स्वास्थ्य संबंधी सेवाओं के साथ-साथ पुलिस एवं प्रशासनिक तंत्र के लिए अस्थाई शिविरों का निर्माण किया गया है। मेले में सैलानियों के लिए समुचित तौर पर प्रशासनिक व्यवस्था एवं स्वस्थ्य मनोरंजन पर्यटन विभाग, कला संस्कृति एवं युवा विभाग, जन-सम्पर्क विभाग एवं जिला प्रशासन सारण के द्वारा किया जा रहा है।

 मेले के सफल आयोजन हेतु दण्डाधिकारी पुलिस पदाधिकारी एवं पुलिस कर्मियों की प्रतिनियुक्ति कर दी गयी है। मेले में विधि-व्यवस्था एवं अन्य सभी आवश्यक व्यवस्थाओं के सम्पूर्ण प्रभार में मो० मुमताज आलम, अपर समाहर्ता, सारण-9473191268 रहेंगे।