यह जीव पैदा होते ही मां की हत्या कर देता है, और सारा मांस नोच-नोच कर खा जाता है!

करियर – शिक्षा

हम जिस पृथ्वी पर रहते हैं, बल्कि लाखों अन्य जानवर भी रहते हैं। इनमें से कुछ हमारे लिए परिचित हैं, जबकि कुछ अपरिचित हैं। इसके अलावा, हम कुछ प्राणियों की पहचान तो करते हैं लेकिन उनके बारे में बहुत कम जानते हैं। आज हम ऐसी ही एक प्रजाति के बारे में खौफनाक हकीकत बताएंगे जिसे सुनकर आप चौंक जाएंगे।

हम बात कर रहे हैं एक खतरनाक जीव की जो पैदा होते ही अपनी मां के लिए अभिशाप बन जाता है। हम सभी इस बात से वाकिफ हैं कि बिच्छू का जहर इतना शक्तिशाली होता है कि इसकी थोड़ी सी मात्रा भी एक अच्छे इंसान की जान ले सकती है। यदि बिच्छू के काटने पर तुरंत इलाज नहीं किया जाता है, तो मृत्यु का खतरा बढ़ जाता है। दूसरी ओर, इस जीव का जन्म कैसे हुआ, इसकी कहानी से आपको यह अंदाजा हो जाता है कि यह कितना भयानक है।

ये पैदा होते ही अपनी माँ को खा जाते हैं।
बिच्छू, जो अक्सर छोटे जीवों का पीछा करते हैं, अपने डंक से पीड़ित के शरीर में जहर डाल देते हैं। उनका विष लक्ष्य को पंगु बना देता है, जिसे वे जीवित ही खा लेते हैं। इसके अलावा, जब मादा बिच्छुओं की बात आती है, तो वे एक समय में लगभग 100 बच्चों को जन्म देती हैं, जो बाद में अपनी माँ को खा जाते हैं। अजीब बात यह है कि उनकी मां उन्हें सुरक्षित स्थान पर ले आती है, लेकिन वे उसके जीवन में प्रतिद्वंद्वी बन जाते हैं।

बच्चे अपनी मां को मार कर ही मानते हैं.
बच्चे मादा बिच्छू की पीठ पर तब तक बैठे रहते हैं जब तक वे उसे खाकर खोखला नहीं कर देते। जैसे ही वे पैदा होते हैं, वे अपनी माँ की पीठ से चिपक जाते हैं और उनका शरीर उनका भोजन बन जाता है। बच्चे तब तक उसकी पीठ से नहीं उतरते जब तक माँ बिच्छू के शरीर का सारा मांस ख़त्म न हो जाए और वह ख़ाली होकर मर न जाए। जब बिच्छू माँ का सारा मांस खा लेते हैं, तो वे उसे छोड़ देते हैं और स्वतंत्र रूप से रहना शुरू कर देते हैं।