नगर निगम ने बढ़ाया कदम, अब किराए पर शहरवासियों को मिलेगी साइकिल

बिहार

भागलपुर। अब सिल्क सिटी के लोग सुबह-सुबह फिटनेस के लिए साइकिल का पैडल मारते दिखेंगे। जिनके पास साइकिल नहीं है उन्हें किराए पर उपलब्ध कराई जाएगी। इसके लिए मामूली किराया देना होगा। रविवार को शहर के पहले साइकिल ट्रैक का उद्घाटन मेयर डा. बसुंधरा लाल, डिप्टी मेयर डा. सलाहउद्दीन अहसन, डीआईजी विवेकानंद, नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर व सीजीएम संदीप कुमार ने फीता काटकर किया। इसके बाद इसे आम लोगों के लिए खोल दिया गया।

हवाई अड्डे के मुख्य प्रवेश द्वार से कैंप जेल के बीच 800 मीटर बने साइकिल ट्रैक पर खिलाड़ी भी साइकिलिंग का अभ्यास कर सकेंगे। राज्य में साइकिल ट्रैक नहीं होने से खिलाडि़यों को दूसरे राज्य में जाकर प्रशिक्षण लेना पड़ता था। ऐसे में यहां साइकिल ट्रैक बन जाने से खिलाडि़यों को काफी सहूलियत होगी।

उद्घाटन के दौरान करीब दो दर्जन नई साइकिल भाड़े पर मंगवाई गई थीं। उद्घाटन के दौरान ट्रैक पर साइकिल की रेस में डीआईजी विवेकानंद ने सभी को पीछे छोड़ दिया। दूसरे नंबर पर सीजीएम और तीसरे नंबर पर नगर आयुक्त डा. योगेश कुमार सागर पर रहे।

शहर के प्रबुद्धजन व नगर निगम के स्वच्छता सर्वेक्षण के ब्रांड एंबेसडर डा. इम्तियाजुल रहमान व राष्ट्रीय जेवलीन खिलाड़ी मीनू सोरेन भी कार्यक्रम में शामिल हुईं। शहर में स्वच्छता को लेकर नगर निगम ने हवाई अड्डा के पास जन जागरुकता रैली भी निकाली।

सड़क पर जहां-तहां कूड़ा नहीं फेंकने की अपील

साइकिल ट्रैक के उद्घाटन से पूर्व स्वच्छता के साथ साइकिलिंग कर स्वस्थ रहने का भी संदेश दिया गया। भागलपुर के लोगों से अपील की गई की वे सड़क पर जहां-तहां कूड़ा नहीं फेंकें।

डिप्टी मेयर डा. सलाहउद्दीन अहसन ने कहा कि साइकिल ट्रैक शहरवासियों को नई सौगात मिली है। लोग इसका इस्तेमाल करें। स्मार्ट सिटी ने एक कदम आगे बढ़कर कार्य किया है।

शहरी क्षेत्र में विकास कार्य धरातल पर उतर रहे हैं। लोगों को अपने स्वास्थ्य के लिए साइकिल ट्रैक का उपयोग करना चाहिए। ट्रैक के किनारे पेड़ों की हरियाली में साइकिल चलाते वक्त प्राकृतिक नजारों का आनंद मिलेगा। हवाई अड्डा मार्ग पर 1650 मीटर साइकिल ट्रैक का निर्माण होना है। इसमें से 800 मीटर का कार्य पूरा हो गया है। साथ ही, जेल की चारदीवारी के किनारे 850 मीटर लंबा ट्रैक का निर्माण कराया जा रहा है।

– डा. वसुंधरा लाल, मेयर

स्मार्ट सिटी योजना से साइकिल ट्रैक का निर्माण कराया गया है। भविष्य में साइकिल ट्रैक और आकर्षक दिखेगा। इसके संचालन के लिए एजेंसी का चयन किया जाएगा। जिनके पास साइकिल नहीं होगी वह मामूली शुल्क देकर साइकिलिंग कर सकेंगे। एजेंसी के चयन व शुल्क निर्धारण पर भी विचार-विमर्श किया जाएगा। लोगों के टहलने के लिए भी नाले की स्लैब पर चेकर्स टाइल्स बिछाई गई हैं, जिससे लोग सुबह साइकिल ट्रैक के बगल में टहल सकेंगे।