धूमधाम से मनाया गया स्वतंत्रता दिवस, संजीवनी संस्कार स्कूल के छात्रों ने दिखाया देश भक्ति का जज्बा

छपरा

संजीवनी संस्कार स्कूल में डा अनिल कुमार ने किया झंडोतोलन

छपरा जिले के आज सभी स्कूलों में धूमधाम से स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। इसी कड़ी में शहर के श्यामचक आदर्श कॉलोनी स्थिति संजीवनी संस्कार स्कूल में भी बड़े धूमधाम के साथ स्वतंत्रता दिवस मनाया गया। स्कूल परिसर में शहर के प्रसिद्ध चिकित्सक डा अनिल कुमार ने झंडोतोलन किया। उसके बाद सांस्कृतिक कार्यक्रम आयोजित किया गया। छात्रों द्वारा रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम भी प्रस्तुत किए गए. जिसकी शुरुआत देश भक्ति गीत के साथ हुई. छात्र-छात्राओं द्वारा प्रस्तुत किए गए कार्यक्रम ने सभी का मन मोह लिया और वे मंत्रमुग्ध हो कर उनकी रंगारंग प्रस्तुति का आनंद लेते दिखे। नुक्कड़ नाटक के माध्यम से छात्रों ने दिखाया कैसे देश के जवानों ने आजादी के लिए सूली चढ़ गए थे।

छात्रों ने राष्ट्रपिता महात्मा गांधी के भेस धारण कर उनके प्रति अपनी आस्था प्रकट की। इस मौके पर डा अनिल कुमार ने अपने संबोधन में कहा कि आज की युवा पीढ़ी को देश की आजादी का मूल्य समझना चाहिए। उन्होंने कहा कि देश की आजादी अनेकों देशभक्तों के बलिदान के उपरांत मिली है। साथ ही उन्होंने कहा कि हमारा भारत सभ्यता, संस्कृति और ज्ञान की पराकाष्ठा के कारण विश्वगुरु माना जाता है।

इसलिए आज के पावन दिवस पर हम सभी को यह संकल्प करना चाहिए कि भारत को विश्वगुरु बनाए रखने में हम सदैव तत्पर रहेंगे। अंत में उन्होंने देशभक्तों तथा शहीदों की शहादत को याद करते हुए कहा कि उन्होंने हमें देश के प्रति वफादार रहने तथा भारत मां से जुड़े रहने की प्रेरणा दी है। इस मौके पर डा विशाल कुमार, स्कूल के प्राचार्य रणजीत भगत, स्कूल के शिक्षक शिक्षिकाएं मौजुद थी।