RJD selected these two names for Rajya Sabha, along with Manoj Jha, Tejashwi's closeness also got a chance.

RJD ने ये दो नाम राज्यसभा के लिए चुने, मनोज झा के साथ-साथ तेजस्वी के नजदीकी को भी मौका मिला।

बिहार राजनीति

वर्तमान में बिहार से बड़ी खबर आ रही है कि आरजेडी ने अपने राज्यसभा उम्मीदवारों के नाम घोषित कर लिए हैं। आरजेडी इस बार फिर से मनोज झा को राज्यसभा में मौका देने वाली है। प्राप्त जानकारी के अनुसार, मनोज झा कल राज्यसभा में नामांकन भरेंगे। आरजेडी इस बार मनोज झा को भी राज्यसभा में मौका देगी। आरजेडी ने तेजस्वी यादव के करीबी माने जाने वाले संजय यादव को भी राज्यसभा का उम्मीदवार बनाया जाएगा, सूत्रों ने बताया।

बता दें, संजय यादव बिहार के पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव के दोस्त हैं और उनके पीए का तौर पर भी उनका काम देखते हैं. संजय यादव मूल रूप से हरियाणा के रहने वाले हैं और लंबे समय से तेजस्वी यादव और आरजेडी के साथ जुड़े रहे हैं. संजय यादव आरजेडी और तेजस्वी यादव के सोशल मीडिया से जुड़ी गतिविधियों के साथ अन्य कार्यों में भी अपनी भूमिका निभाते हैं. संजय यादव तेजस्वी यादव के सलाहकार के तौर पर कार्य करते रहे हैं.

बता दें, बिहार से राज्यसभा की 6 सीटें खाली होने वाली है. इसमें आरजेडी के वर्तमान राज्यसभा सांसद मनोज झा का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है. सूत्रों के अनुसार मनोज कुमार झा और संजय यादव कल में नामांकन कर सकते हैं. नामांकन की आखिरी तारीख 15 फरवरी ही है. वहीं इससे पहले बुधवार को कांग्रेस की ओर से अखिलेश सिंह ने राज्यसभा सांसद के लिए नॉमिनेशन किया. बिहार कांग्रेस सीएलपी शकील अहमद खान और कांग्रेस विधायकों समेत अपने समर्थकों के साथ अखिलेश प्रसाद सिंह विधानसभा पहुंचे और नामांकन दाखिल किया.

राज्यसभा में महागठबंधन की तीन सीटों पर जीत सुनिश्चित मानी जा रही है. इसमें दो राजद कोटे से जबकि एक कांग्रेस के कोटे की सीट है. हालांकि भाकपा मामले ने अपने राष्ट्रीय महासचिव दीपांकर भट्टाचार्य के लिए भी कोशिश की थी लेकिन लालू प्रसाद यादव ने भाकपा वाले को अगले जून में होने वाली होने वाले बिहार विधान परिषद के चुनाव के लिए एक सीट देने पर हामी भरी है. अखिलेश प्रसाद सिंह लालू यादव के चहेते रहे हैं और ऐसे में लालू ने उन्हें उनके नाम पर अपनी सहमति दे दी थी.