अब लाल पट्टी देखकर ही गाड़ी करें पार्क… नहीं तो चालान कट जाएगा! 

बिहार भागलपुर

अब भागलपुर स्मार्ट सिटी का ट्रैफिक भी स्मार्ट हो गया है। भागलपुर में जाम की समस्या को दूर करने के लिए नई प्रणाली भी शुरू की गई है। लोगों को नई ट्रैफिक व्यवस्था से भी लगातार जागरूक किया जा रहा है। अगर आप भागलपुर जा रहे हैं, तो अपनी कार को सावधानी से पार्क करें। नहीं तो गाड़ी चालान के साथ जब्त होगी।

जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने ट्रैफिक सिग्नल को लेकर यातायात प्रशासन और नगर आयुक्त से मुयाना भी किया है और कई दिशा निर्देश भी दिए हैं। नगर निगम को जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने निर्देश दिया है कि चौक-चौराहों पर पार्किंग के लिए लाल पट्टी लगाई जाएगी। इस लाल पट्टी के अंदर किसी भी तरह का वाहन लगाना है। इस नियम का उल्लंघन करने पर गाड़ी जब्त कर ली जाएगी। इसके साथ गाड़ी थाने भेजी जाएगी।

जिले में 14 जगह पर लगा ट्रैफिक सिग्नल
14 स्थानों पर भी ट्रैफिक सिग्नल लगाए गए हैं, जिससे शहर में ट्रैफिक व्यवस्था को बेहतर बनाया गया है। बावजूद इसके, शहर में जाम की समस्या बरकरार है। शहर में पार्किंग स्थल की कमी बताई जाती है। जिलाधिकारी नवल किशोर चौधरी ने ट्रैफिक सिग्नल को लेकर यातायात प्रशासन और नगर आयुक्त से मुयाना भी किया है और कई दिशा निर्देश भी दिए हैं। उनका कहना था कि 45 सेकंड का ट्रैफिक सिग्नल था। साथ ही, हर चौक चौराहे से 100 मीटर की दूरी पर कोई वाहन, ठेला या ई-रिक्शा नहीं लगाया जाएगा।

इधर उधर नहीं लगाएं वाहन
जिलाधिकारी नेजाम ने वैकल्पिक समाधान खोजने का भी आदेश दिया है। जिस भी सिग्नल की टाइमिंग कम या अधिक है, उसे सही समय पर दिया जाए। उनका कहना था कि चालकों को भी इसके बारे में जागरूक किया जाएगा। ताकि नियमों का उल्लंघन नहीं हो। याद रखें कि शहर में चालान ऑनलाइन काटे जा रहे हैं, और डबल हेलमेट नहीं लगाने पर भी चालान कट जाएगा। इसलिए सड़क नियमों का पालन करते हुए इस शहर में आओ। बंद सिग्नल पर भी चालान काटा जा सकता है, जहां आप सिर्फ हेलमेट का चालान काट सकते हैं। गाड़ी को जगह-जगह खड़ा न करें। आप नहीं करेंगे तो आपके वाहन पर चालान चिपका जाएगा।