RJD सांसद ने 122 का आंकड़ा समझाते हुए कहा, “फ्लोर टेस्ट से पहले स्पीकर को हटाकर दिखाएं नीतीश कुमार।”

बिहार राजनीति

पटना से बड़ी खबर आ रही है, जहां आरजेडी सांसद मनोज झा ने बड़ा दावा किया है. यह बिहार में मची सियासी हलचल के बीच हुआ है। वास्तव में, आरजेडी सांसद मनोज झा ने सीधे तौर पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को चुनौती दी. उन्होंने कहा कि फ्लोर टेस्ट से पहले मुख्यमंत्री स्पीकर को हटाकर दिखाएं। स्पीकर को हटाने के लिए 122 का आंकड़ा चाहिए। नीतीश कुमार को पहले विधानसभा में यह संख्या लेकर आना चाहिए।

मनोज झा ने कहा कि हमारे सभी विधायक मिलकर काम करेंगे। कल फ्लोर टेस्ट से पूरी तस्वीर स्पष्ट हो जाएगी। नीतीश कुमार को बहुमत सिद्ध करना एक चुनौती है। स्पीकर को हटाने के लिए 122 का आंकड़ा चाहिए। नीतीश कुमार को इसलिए पहले सदन में आंकड़ा दिखाना चाहिए। मनोज झा का यह बयान बिहार की राजनीति में बहुत महत्वपूर्ण है।

बिहार विधानसभा में 243 सीटें हैं, इसलिए सरकार बनाने के लिए किसी भी गठबंधन को 122 सीटें पार करनी होगी। वास्तव में, बिहार में नीतीश कुमार के इस्तीफे के बाद नई सरकार बनाने के लिए फ्लोर टेस्ट को लेकर राजनीतिक बहस जारी है। सभी पार्टियां अपने सांसदों को एकजुट करने की योजना बना रहे हैं। दोनों पक्षों ने कहा कि यह एक राजनीतिक खेल है।

ऐसे में तेजस्वी यादव अपने घर पर कांग्रेस, लेफ्ट और महागठबंधन के विधायकों को भी रख रहे हैं। कांग्रेस के विधायक आज पटना पहुंचते ही तेजस्वी यादव के घर पर पहुंचेंगे। तेजस्वी यादव के आवास पर रुके विधायकों को भोजन और मनोरंजन की सुविधाएं प्रदान की गई हैं। तेजस्वी यादव के घर पर कुल 78 विधायक मौजूद हैं।