Late sleepers beware! Improve your habits otherwise you will have to suffer the consequences.

देर तक सोने वाले सावधान हो जाएं! अपनी आदतें सुधारें वरना परिणाम भुगतना पड़ेगा।

करियर – शिक्षा जीवन मंत्र देश

देर से सोकर जागने वाले लोगों में हृदय, मस्तिष्क और पेट से जुड़ी कई समस्याएं हो जाती हैं। इसलिए बड़े-बुजुर्ग हमेशा सुबह सूर्योदय से पहले उठने की सलाह देते हैं। कि सुबह सूर्योदय से पहले बिस्तर छोड़ देना चाहिए.

हमारे बुजुर्ग ब्रह्म मुहूर्त यानी सूर्योदय से पहले सोकर जागने की सलाह देते हैं। आधुनिक जीवनशैली और रोजमर्रा की जिंदगी की भागदौड़ को देखते हुए कई लोगों के लिए यह आसान नहीं है। लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी पूरी तरह से बदल गई है। कई लोग रात को देर से सोते हैं और सुबह देर तक सोते रहते हैं। ऐसा करने वाले बड़े-बुजुर्गों की सुबह जल्दी उठने वाली सलाह मान लें, अन्यथा गंभीर स्वास्थ्य समस्याएं उत्पन्न हो सकती हैं (अधिक सोने के दुष्प्रभाव)। लंबे समय तक सोने से आपका शरीर कई बीमारियों का शिकार हो सकता है। इनके 5 नुकसान हैं बेहद खतरनाक…

लंबे समय तक सोने के 5 अहम नुकसान

1. मानसिक स्वास्थ्य बिगड़ सकता है
सुबह देर तक सोने वाले लोगों के मानसिक स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों के मुताबिक, ऐसा करने वाले लोगों में चिड़चिड़ापन, डिप्रेशन और मूड में बदलाव जैसी समस्याएं बढ़ सकती हैं, जिसके गंभीर परिणाम हो सकते हैं।

2. पाचन संबंधी समस्याएं
सुबह देर तक सोने से आपके पाचन तंत्र पर नकारात्मक प्रभाव पड़ सकता है। इससे बाउल धीरे-धीरे काम करने लगता है। इससे कब्ज की समस्या हो सकती है. इसके अलावा देर से उठने वाले लोगों में भी बवासीर की समस्या हो सकती है।

3.  दिल की बीमारी हो सकती हैं.
अगर आप सुबह देर तक सोते हैं तो आपको पर्याप्त धूप नहीं मिल पाती है और आपके शरीर का हार्मोनल संतुलन बिगड़ने लगता है। यह रक्तचाप और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को भी बढ़ा सकता है। इससे हृदय संबंधी कई गंभीर बीमारियां हो सकती हैं।

4. मोटापा
जिन लोगों को देर से सोकर जागने की आदत होती है उनका मेटाबॉलिज्म बहुत कम होता है। इससे खाने के बाद कैलोरी बर्न करना मुश्किल हो जाता है। इससे शरीर में चर्बी जमा होने लगती है और मोटापा बढ़ने लगता है।

5. मधुमेह
उच्च रक्तचाप की समस्या उन लोगों में होती है जो देर से उठते हैं और मधुमेह से प्रभावित हो सकते हैं। यदि आप देर से उठते हैं, तो आपका रक्त शर्करा बहुत कम हो सकता है। इससे भूख की समस्या हो सकती है। असंतुलित आहार से मधुमेह का खतरा बढ़ सकता है।