It is important to reduce or completely stop alcohol consumption to remain physically healthy.

शराब का सेवन कम करना या पूरी तरह बंद करना ज़रूरी, शारीरिक रूप से स्वस्थ रहने के लिए

जीवन मंत्र देश स्वास्थ्य

शराब स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है. लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब छोड़ना आपके स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण है? इतना ही नहीं शराब में कोई भी पोषक तत्व नहीं पाए जाते हैं.

हम सभी जानते हैं कि शराब हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। लेकिन फिर भी आपने शायद कई बार सुना होगा कि शराब पीने वाले लोग कहते हैं कि शराब पीने से मोटापा बढ़ता है। आज हम आपको शराब के बारे में कुछ ऐसी बातें बताएंगे जो आपको नहीं पता होगा. जानिए शराब में क्या-क्या पाया जाता है.

शराब शरीर के लिए हानिकारक है
शराब का सीधा असर लीवर पर पड़ता है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि शराब को कम करना या पूरी तरह से खत्म करना सबसे अच्छे फिटनेस हैक्स में से एक है? यह आपके स्वास्थ्य लक्ष्यों पर जादू की तरह काम करेगा।

वाइन में कोई पोषक तत्व नहीं होते
पोषण प्रशिक्षक ब्रैड जेन्सेन बताते हैं कि शराब खाली कैलोरी की परिभाषा है। उन्होंने कहा कि शराब में कोई प्रोटीन नहीं होता, वसा पैदा नहीं होती और तकनीकी रूप से इसमें कोई कार्बोहाइड्रेट नहीं होता। चूंकि अल्कोहल तकनीकी रूप से चौथा मैक्रोन्यूट्रिएंट है, इसलिए इसका पोषण मूल्य वर्तमान में शून्य है। ऐसा कहा जाता है कि अगर आप अपने स्वास्थ्य का ध्यान रखेंगे तो शराब का सेवन कम करने से सकारात्मक परिणाम मिलेंगे।

शराब छोड़ना एक फिटनेस गेम चेंजर
ग्लोबल हॉस्पिटल्स मुंबई में हेपेटोलॉजी और लिवर ट्रांसप्लांट के प्रमुख डॉ. अमित मंडो ने कहा कि शराब को कम करने या खत्म करने से आपकी फिटनेस में सुधार हो सकता है। उन्होंने कहा, शराब का सेवन कम करना या उससे दूर रहना जीवनशैली में बदलाव का निर्णय है। जो आपके स्वास्थ्य और फिटनेस में सुधार पर भारी प्रभाव पड़ सकता है। शराब से परहेज करने से न केवल आपकी कैलोरी की मात्रा कम होती है, बल्कि आपकी नींद की गुणवत्ता, तरल पदार्थ का संतुलन और पोषक सेवन को भी बढ़ा रहे हैं.

कैलोरी नियंत्रण
हम आपको बताते हैं कि मादक पेय अक्सर महत्वपूर्ण पोषक तत्व प्रदान किए बिना अतिरिक्त कैलोरी जमा करते हैं। डॉ. मंडो ने कहा कि शराब को बंद करके, आप न केवल अपने कैलोरी सेवन को कम करते हैं, बल्कि समग्र स्वास्थ्य के लिए पोषक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों के लिए भी जगह बनाते हैं। वहीं, शराब नींद की लय को बाधित करती है। इसे ख़त्म करके आप अपनी नींद की गुणवत्ता में सुधार करेंगे।