सारण में खुद श्रम मंत्री ने शिविर लगाकर मजदूरों का किया निबंधन

छपरा

छपरा : श्रम संसाधन मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा है कि राज्य मे गांव स्तर पर श्रमिक के द्वार कार्यक्रम के माध्यम से शिविर लगाकर श्रमिकों को लाभ पहुँचाया जा रहा है।मंगलवार गड़खा प्रखंड क्षेत्र के फेरूसा पंचायत के मुबारकपुर गाँव में बीओसीडब्ल्यू बोर्ड के द्वारा श्रमिकों के निबंधन के लिए एक दिवसीय शिविर का आयोजन किया गया।जिसमें मंत्री सुरेंद्र राम ने कहा कि श्रमिकों का निबंधन कराया जा रहा है। मातृत्व लाभ, परिवारिक पेंशन, नगद पुरस्कार, विवाह के लिए वित्तीय सहायता, सामान्य मृत्यु,एक्सीडेंट, बच्चियों की शिक्षा के साथ साथ 16 तरह की योजनाओं को श्रम विभाग ने चिन्हित किया गया।

उन्होंने कहा कि कैंप के माध्यम से नौजवानों को विभिन्न क्षेत्र में रोजगार उपलब्ध कराया जाएगा,इसके प्रति सरकार गंभीर है। इस दिशा मे लगतार कर्रवाई की जा रही है। मौके पर उपस्थित श्रम अधीक्षक कुमार आलोक ने बताया कि बी ओसीडब्ल्यू बोर्ड के तहत श्रमिक निबंधन के लिए 90 दिन की न्यूनतम मजदूरी है।

निबंधन के लिए आधार और बैंक पासबुक के साथ श्रमिक अपने नजदीकी सीएससी केंद्र पर रजिस्ट्रेशन करा सकते है। कैम्प का संचालन प्रवर्तन पदाधिकारी स्वाति चौधरी ने की। जिसमें जनप्रतिनिधि सहित सैकड़ों मजदूर शामिल हुए।