छपरा से कटिहार तक बिछेगी चौथी रेल लाइन, 10 हजार करोड़ का फंड आवंटित

बिहार

छपरा।इस बार के बजट में रेलवे को दिल खोलकर पैसा दिया गया है। पूर्व मध्य रेल की रेल परियोजनाओं में यात्री सुविधा, संरक्षा, आधारभूत संरचना के उन्नयन कार्य के लिए रिकॉर्ड धनराशि आवंटित की गई है। पूर्व मध्य रेल के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी वीरेंद्र कुमार ने कहा कि इस बजट (2024-25) में पूर्व मध्य रेल के लिए 10754 करोड़ रुपये की राशि आवंटित की गई है। इस मंडल के अंतर्गत आने वाले पांचों रेल मंडलों में रेलवे के विकास पर खर्च किए जाएंगे।

सोनपुर रेलमंडल में रेलवे का फोरलेन लाइन बिछाने की योजना पर पर्याप्त धन राशि उपलब्ध कराई गई है। छपरा, सोनपुर, हाजीपुर, मुजफ्फरपुर, समस्तीपुर बरौनी-कटिहार तक फोरलेन लाइन बनाया जाएगा, ताकि वंदे भारत, अमृत भारत के साथ राजधानी एक्सप्रेस का परिचालन कराया जा सके।

सोनपुर डीआरएम विवेक भूषण सूद ने कहा कि पैसे की कमी नहीं है। इस प्रोजेक्ट पर जल्द काम शुरू किया जाएगा।

2024-25 में पूर्व मध्य रेल को कुछ प्रमुख मदों हेतु आवंटित राशि

दोहरीकरण परियोजना के लिए 2719 करोड़ रुपये नई लाइन परियोजना के लिए 1268 करोड़ रुपयेआमान परिवर्तन कार्य के लिए 205 करोड़ रुपये रेल पथनवीकरण के लिए 1000 करोड़ रुपयेविद्युतीकरण परियोजनाओं के लिए 138 करोड़ रुपये उपभोक्ता सुविधाओं के विकास के लिए 780 करोड रुपये सड़क संरक्षा कार्य (आरओबी/आरयूबी) के लिए 503 करोड रुपये सिगनल एवं दूरसंचार संबंधी कार्य के लिए 265 करोड़ रुपये वर्क्सशॉप के लिए 123 करोड़ रुपये यातायात सुविधा के लिए 244 करोड़ रुपये पूर्व मध्य रेलवे में 40 नए प्रोजेक्ट की कवायद शुरू होगी।

936 किमी रेल नेटवर्क के लिए कवायद होगी शुरू

उत्तर बिहार में 450 किमी रेलमार्ग पर तीसरी और चौथी लाइन बनाने की योजना है। ट्रैफिक लोड होने से रेलखंड पर अक्सर ट्रेनों का परिचालन प्रभावित होता है। तीसरी व चौथी लाइन बिछाने के लिए भू अर्जन की भी जरूरत नहीं है। रेलखंड पर नई लाइन बिछाने के लिए रेलवे के पास पहले से ही पर्याप्त जमीन है। इसपर काम शुरू होगा।