Do the problems of diabetic patients increase by drinking milk?

क्या डायबिटीज मरीजों की समस्याएं दूध पीने से भी बढ़ जाती हैं?

देश स्वास्थ्य

डायबिटीज, एक नामुराद बीमारी, देश भर में तेजी से फैल रही है। मोटे तौर पर, इस शुगर की बीमारी से लगभग 9 करोड़ लोग पीड़ित हैं। लेकिन चिंता इससे कहीं अधिक है। क्योंकि अगले दस साल में भारत में 25 करोड़ लोगों को शुगर की बीमारी होगी। इंसुलिन डायबिटीज में पर्याप्त नहीं होता। शरीर शुगर को अवशोषित कर उसे एनर्जी में बदलता है, जो यह इंसुलिन हार्मोन करता है। इसलिए इसे शुगर रोग भी कहते हैं। चीनी या शुगर से बनी चीजें शुगर की बीमारी में नहीं खानी चाहिए, यह लगभग सभी जानते हैं, लेकिन खान-पान के मसलों में अन्य चीजें खाने या नहीं खाने के बारे में अक्सर बहस होती है।

कौन सा दूध डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदेह
डायबिटीज के मरीज क्या खाएं, इसे पर मरीज और घर वाले परेशान रहते हैं. हम सब जानते हैं कि दूध में संपूर्ण पौष्टिक तत्व होता है. हर मायने में दूध हमारे लिए फायदेमंद है. लेकिन कुछ लोगों का मानना है कि दूध डायबिटीज मरीजों के लिए नुकसानदेह है. डॉ. पारस अग्रवाल ने बताया कि दूध डायबिटीज मरीजों के लिए सामान्य अर्थों में नुकसानदेह नहीं है लेकिन फुल क्रीम दूध डायबिटीज मरीजों को नुकसान कर सकता है. फुल क्रीम दूध में प्रोटीन और फैट बहुत अधिक रहता है. ये दोनों पोषक तत्व अप्रत्यक्ष रूप से नुकसान पहुंचा सकता है. प्रोटीन में कैलोरी बहुत होती है, दूसरी ओर फैट कोलेस्ट्रॉल को बढ़ा सकता है. चूंकि जितने लोगों को डायबिटीज हैं, उनमें से अधिकांश मोटापे और ब्लड प्रेशर या हार्ट संबंधी जटिलताओं से पीड़ित रहते हैं, इसलिए ये दोनों चीजें मोटापे और हार्ट की बीमारियों को बढ़ा सकती है.

फिर कौन सा दूध फायदेमंद
डॉ. पारस अग्रवाल कहते हैं कि अगर आप फुल क्रीम की जगह टोंट मिल्क या डबल टोंट मिल्क का सेवन कर रहे हैं तो इससे कोई नुकसान नहीं होगा. इस दूध से डायबिटीज मरीजों को फायदा ही होगा क्योंकि दूध में कैल्शियम, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रैट जैसे तत्व होते हैं. दूध में जो कार्बोहाइड्रैट होता है, वह कम कैलोरी वाला होता है. 1 कप दूध में सिर्फ 13 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है जबकि एक कप कोला में 30 ग्राम कार्बोहाइड्रैट होता है. इसलिए दूध पीना चाहिए. डॉ. पारस अग्रवाल ने कहा कि मेरी सलाह है कि डायबिटीज मरीजों को भैंस की जगह गाय का दूध पीना चाहिए क्योंकि गाय का दूध ज्यादा फायदेमंद होता है. गाय के दूध में ए-2 बीटा कैसीन प्रोटीन होता है. ए-2 मिल्क तेजी से डाइजेस्ट हो जाता है जो ऑवरहेल्थ के लिए फायदेमंद है.