छपरा नगर निगम क्षेत्र में जलजमाव की समस्या के समाधान के लिए DM ने किया स्थल निरीक्षण

छपरा

छपरा : जिलाधिकारी अमन समीर के द्वारा छपरा नगर निगम क्षेत्र में जलजमाव की समस्या को देखते हुए जल निकासी में आ रहे व्यवधानों की पहचान कर उनके निराकरण हेतु पहल करने के निमित स्थल भ्रमण किया गया। जिलाधिकारी के साथ नगर आयुक्त, छपरा नगर निगम, कार्यपालक अभियंता पथ प्रमंडल छपरा, ग्रामीण कार्य विभाग प्रमंडल छपरा-01, वरीय परियोजना अभियंता, बिहार राज्य पुल निर्माण निगम, बुडको के अभियंता, अंचलाधिकारी सदर, रेलवे के अधिकारी एवं नगर निगम छपरा के अभियंता एवं कर्मीगण उपस्थित थे।

निरीक्षण के क्रम में सर्वप्रथम जिलाधिकारी, भगवान बाजार थाना रोड पहुँचे, वहाँ नालों की नियमित सफाई हेतु नगर आयुक्त को दिशा-निर्देश दिया गया। क्षतिग्रस्त पुलिया का निर्माण पथ निर्माण विभाग को करवाने हेतु निदेशित किया गया। स्टेशन रोड के अंतिम छोर पर पाया गया कि स्टेशन रोड के पश्चिम दिशा में रेलवे के द्वारा दीवार बनाकर नाला को अवरुद्ध कर दिया गया है। जिसके कारण नाले की सफाई में समस्या आ रही है। दीवार को रेलवे एवं नगर निगम के सहयोग से तोड़ने का निदेश दिया गया। स्टेशन रोड से आर.पी.एफ बैरक होते हुए सहायक विद्यत मंडल इंजीनियर तक के नाला को रेलवे द्वारा सफाई करवाने का निदेश दिया गया। बीच-बीच में रेलवे द्वारा निर्मित नालों की नियमित सफाई नहीं होने के कारण जल निकासी में समस्या की बात बतायी गयी। इस पर जिलाधिकारी के द्वारा नालों की तत्काल सफाई करवाने का निदेश रेलवे को दिया गया। बिन टोली रोड के किनारे बुढिया माई मंदिर के सामने नाला को रेलवे के द्वारा बंद कर देने से उत्पन्न स्थिति पर रेलवे द्वारा ह्यूम पाइप लगाकर तत्काल मुख्य नाला के प्रवाह को चालू करवाने का निदेश दिया गया।

बिन टोली में बने पुलिया से जल निकासी हेतु ग्रामीण कार्य विभाग द्वारा व्यवस्था सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। जगदम्ब कॉलेज ढाला रोड आर.डी.एस. पब्लिक स्कूल के सामने बंद हयूम पाइप को नगर निगम द्वारा चालू कर नाला की सफाई करवाने का निदेश दिया गया। पथ निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता का पूराने ह्यूम पाइप को हटवाने का निदेश दिया गया।
साधनापुरी रेलवे पुलिया जाम रहने के कारण पानी का प्रवाह अवरुद्ध पाया गया। इस पर रेलवे द्वारा पुलिया की सफाई एवं गेट मरम्मति करवाने का निदेश दिया गया। रेलवे पुलिया से सारण एकेडमी ढाला तक रेलवे लाइन के किनारे जलकुम्भी एवं जाम को बुडको के द्वारा सफाई करवाने का निदेश दिया गया। इसमें रेलवे के अंतर्गत पड़ने वाले नाला की सफाई रेलवे को करवाने का निदेश दिया गया। साढ़ा ढाला फ्लाईओवर के नीचे रेलवे के पुलिया को रेलवे द्वारा सफाई करवाने एवं पुलिया के मुहाने पर नगर निगम द्वारा सफाई करवाने का निदेश दिया गया। साढ़ा ढाला रोड मे दुकान के नीचे बने नाला की सफाई बुडको द्वारा करवाने का निदेश दिया गया। मौना मोहन नगर से साढ़ा ढाला रेलवे लाइन पुलिया तक नाला की सफाई रेलवे के द्वारा अथवा छपरा नगर निगम के संसाधन को ले जाने हेत आवश्यक रास्ता उपलब्ध करवाने का निदेश रेलवे को दिया गया।
जिलाधिकारी के द्वारा स्पष्ट एवं सख्त लहजों में निदेश देते हुए कहा गया कि दिये गये निर्देशालोक में सभी विभागों को तत्पर होकर समन्वय स्थापित कर साफ-सफाई का कार्य हर हाल में सुनिश्चित करना होगा। तभी नगर को जलजमाव से निजात दिलाया जा सकेगा।