छपरा के बाजार समिति में होगा लोकसभा चुनाव का मतगणना

छपरा

छपरा। लोक सभा चुनाव का मतगणना बाजार समिति में कराया जाएगा. जबकि कमीशनिंग और डिस्पैच को डिसेंट्रलाइज करते हुए तीन स्थानों को चयनित किया गया है. उक्त बातें जिला निर्वाचन पदाधिकारी सह जिला पदाधिकारी अमन समीर ने सोमवार को स्थल निरीक्षण के बाद कहीं. उन्होंने बाजार समिति कैम्पस के साथ ही राजेंद्र कालेज का निरीक्षण किया. उन्होंने बताया कि कि राजेंद्र कालेज से दो विधान सभा का डिस्पैच किया जा सकता है. जबकि परसा हाई स्कूल को दो विधान सभा के लिए डिस्पैच सेंटर के रूप में चिन्हित किया जा रहा है.

शेष छह विधान सभा को बाजार समिति से डिस्पैच किए जाने के प्रस्ताव पर विचार किया जा रहा है. डीएम श्री समीर ने बताया कि चुनाव आयोग द्वारा पीसीसीपी का पद समाप्त करने का निदेश प्राप्त है. सामग्री के साथ इवीएम भी पीठासीन पदाधिकारी व पोलिंग पार्टी द्वारा रिसीव किया जाना है. भीड़ को नियंत्रित करने और इवीएम और समाग्री वितरण के साथ पार्टी डिस्पैच को सुगम बनाने के के लिए डिस्पैच सेंटर को विकेंद्रीकृत करने की योजना है. वहीं रिसीविंग और काउंटिंग बाजार समिति में किया जाना है. निरीक्षण के दौरान उन्होंने भवन निर्माण विभाग को निर्देश देते हुए कहा कि स्ट्रॉन्ग रूम और अकाउंटिंग हॉल इस प्रकार चिन्हित करेंगे कि एक लोक सभा एक ही ब्लॉक में आए. वहीं काउंटिंग हॉल तक इवीएम के परिचालन फ्लो को ध्यान में रखेंगे. ताकि बैरिकेडिंग में सुविधा हो.

साथ ही काउंटिंग हॉल के लिए ऐसे ही स्थल या संरचना को चयन किए जाने का निर्देश दिया जिसके समक्ष डिस्पैच काउंटर बनाने का प्रयाप्त स्थान हो. उन्होंने वाहन और ट्रैफिक के लिए भी प्रयाप्त स्थान को ध्यान में रखने की बात कही. उन्होंने प्रत्येक एसी सिगमेंट में सुरक्षा बल के लिए भी पर्याप्त स्थल चिन्हित करने का निर्देश दिया. डीएम श्री समीर ने भवन विभाग को दुकानों और गोदाम के साथ ही कालेज और विद्यालय में आवश्यक निर्माण और मरम्मत का का कार्य इस प्रकार कराने की हिदायत दी ताकि वह बाद में संस्था के लिए उपयोगी हो सके. मौके पर उपस्थित उप निर्वाचन पदाधिकारी जावेद एकबाल को उन्होंने परसा का स्थल निरीक्षण आज ही करने का निदेश देते हुए कहा कि डिस्पैच, काउंटिंग, ब्रजगृह निर्माण का फाइनल प्रस्ताव मंगल तक अचूक रूप से निर्मिति हो जाए.

ताकि चुनाव आयोग को ससमय प्रेषित किया जा सके. निरीक्षण में डीटीओ शंकर शरण ओमी, डीसीएलआर सदर गौरव शंकर ओमी, अवर निर्वाचन पदाधिकारी एखलाक अंसारी, कार्यपालक अभियंता भवन मिथलेश कुमार, जेइ श्रीराम पासवान, जुल्फिकार हसन बीडीओ परसा दीपक कुमार सिंह आदि उपस्थित थे.