VIP स्कूल के बच्चों ने छठ पूजा की महत्ता पर विशेष नाटक प्रस्तुत किया

छपरा

छपरा। छपरा शहर से सटे मुकरेरा में स्थित निरंतर विगत दो वर्षों से सीबीएसई 10वीं जिला टॉपर्स देने वाला सुप्रसिद्ध शिक्षण संस्थान विवेकानंद इंटरनेशनल पब्लिक स्कूल में प्रकाश पर्व दीपोत्सव एवं लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा के उपलक्ष्य में विशेष कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

विद्यालय के होनहार बच्चों द्वारा छठ पूजा की महत्ता को दर्शाते हुए विशेष नाटक प्रस्तुत किया गया। विद्यालय के नन्हें-मुन्हे बच्चों ने व्रतियों का आकर्षक स्वरुप धारण कर लोगों में इस महापर्व की महत्ता का विशेष सन्देश दिया। बच्चों को सजाने हेतु विद्यालय की अध्यापिकाओं का विशेष योगदान रहा।

दिवाली के उपलक्ष्य में विभाग द्वारा बच्चों हेतु रंगोली, दीप-सज्जा, रूप-सज्जा आदि प्रतियोगिताओं का आयोजन किया गया, जिसमें सभी छात्र–छात्राओं ने बढ़-चढ़कर सहभागिता दिखाईं। सभी ने एक से एक बढ़कर रंगोलियाँ बनाई, आकर्षक दीप सजाये तथा रूप-सज्जा के अंतर्गत राम-लक्ष्मण आदि का रूप धारण कर उपस्थित लोगों को इस प्रकार मोहित कर लिया कि लोगों की नजरें उनसे हटी ही नही। ततपश्चात विभाग द्वारा उनमे से श्रेष्ठता के आधार पर प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय श्रेणी के लिए चयनित कर उन्हें पुरस्कृत किया गया।

विद्यालय के निदेशक सह रिविलगंज प्रखंड प्रमुख डॉo राहुल राज ने सभी को दीपोत्सव की हार्दिक शुभकामनाएँ दी तथा सभी प्रतिभागियों को अपना शुभाशीष प्रदान किया और कहा कि जिस प्रकार दीप अंधकार दूर करते हैं ठीक इसी तरह छोटे–छोटे प्रयासों से बड़ी कठिनाइयों को भी दूर किया जा सकता है।

प्राचार्य ने भी बच्चों की अप्रतिम प्रयासों और प्रदर्शन की प्रशंसा करते हुए उनका उत्सावर्धन करते हुए कहा कि दीपोत्सव और छठ महापर्व हमारे परम्पराओं और विरासत को संजोए रखता है जिससे अनेकता में एकता मिलता है।

विद्यालय के अध्यक्ष सह पूर्व प्रखंड प्रमुख  विपिन कुमार सिंह ने भी विभाग में आयोजित छठ महापर्व कार्यक्रम में छात्र–छात्राओं के उत्साहपूर्वक भाग लेने हेतु प्रशंसा की तथा उन्होंने दीपावली की हार्दिक शुभकामनाएँ एवं बधाई प्रेषित की। इसके साथ-साथ इस उत्साह भरे कार्यक्रम में विद्यालय परिवार के सभी अध्यापक-अध्यापिकागण तथा हजारों की संख्या में अन्य विद्यार्थीगण उपस्थित रहें।।