छपरा नगर निगम मेयर चुनाव को लेकर आचार सहिंता लागू, 22 जनवरी को होगा मतदान

छपरा

छपरा। छपरा में करीब आठ महीने से रिक्त पड़े छपरा नगर निगम के मेयर पद पर चुनाव की घोषणा हो चुकी है। राज्य निर्वाचन आयोग ने चुनाव की घोषणा किए जाने के साथ ही निगम क्षेत्र में चुनावी सरगर्मी तेज हो गई है । प्रत्याशी और उनके समर्थक एक दूसरे से चुनावी अधिसूचना जारी होने से संबंधित जानकारी लेते देखे गए। वहीं आम शहरों में चुनाव को लेकर उत्सुकता भी जग गई है।

अधिसूचना के अनुसार 15 दिसंबर से आचार संहिता लागू हो गया। 21 दिसंबर से नामांकन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। 30 दिसंबर को स्क्रूटनी होगी, 2 जनवरी 2024 को नाम वापसी की प्रक्रिया होगी। 6 जनवरी को अंतिम प्रकाशन होगा, 22 जनवरी को मतदान होगा और 24 जनवरी को प्रत्याशियों के भाग्य का फैसला हो जाएगा।

चुनावी कार्यक्रम घोषित होने के साथ ही नगर निगम क्षेत्र में आचार संहिता लागू हो है। कोड ऑफ कंडक्ट लागू होने के बाद अब किसी प्रकार के राजनीतिक कार्यक्रम या योजनाओं की घोषणा नहीं की जा सकेगी। पुराने कार्य जैसे चल रहे थे, वैसे चलते रहेंगे। इधर, शहर में नए मेयर के उप चुनाव को लेकर उत्साह देखा जा रहा है। नगर निगम क्षेत्र के सभी 45 वार्ड में मेयर पद के लिए वोटिंग होगी।

पिछले आम चुनाव में निर्वाचित मेयर राखी गुप्ता को राज्य चुनाव आयोग ने तीन बच्चों के मामले में पद मुक्त करते हुए अयोग्य करार कर दिया था। उप मेयर में रागिनी देवी कार्यकारी मेयर के रूप में पद संभाल रही थी। पद मुक्त किए जाने के बाद चुनाव को लेकर छपरा नगर निगम क्षेत्र में प्रत्याशियों ने तैयारी शुरू कर दी है। आचार संहिता लागू होने के बाद दोबारा से मेयर चुनाव को लेकर सरगर्मी बढ़ गई है।