बिहार का परिवहन विभाग हुआ मॉर्डन, बसों में लगेगा GPS लोकेशन होगी ट्रेस और जानकारी इस एप पर मिलेगी

Technology बिहार भागलपुर

भागलपुर. ट्रेन की सुविधा अब बस में मिलेगी। यानी बस अब जीपीएस लोकेशन से भी जुड़ेगा। इससे आप घर बैठे बस का स्थान जान सकेंगे। इसलिए “चलो ऐप” आता है। इससे बस की सारी जानकारी घर बैठे ही मिल जाएगी। रेलवे पहले ये सभी सुविधाएं देता था, लेकिन अब यह सुविधा बस सेवा को लेकर भी शुरू की जा रही है. यात्रियों को इस ऐप से काफी सुविधा होगी, परिवहन विभाग के अधिकारी पवन सांडिल्य ने बताया। इससे ट्रेन की तरह बस में अपडेट मिलता रहेगा.

अब बस का मिलेगा पल-पल अपडेट
पवन सांडिल्य ने बताया कि यात्रियों को बस के लिए बस स्टैंड पर जाकर घंटों इंतजार करना पड़ता है। लेकिन अब लोग इस ऐप से घर पर बस की पूरी जानकारी ले सकेंगे। साथ ही, इस ऐप से लोग अपनी बस अभी कहां पर है देख सकेंगे। मार्च तक इस योजना को जिले में लागू किया जाएगा। उन्होंने बताया कि अब आप इस एप्लीकेशन से ऑनलाइन टिकट भी खरीद सकते हैं। इससे परिवहन विभाग का राजस्व बढ़ेगा और टिकट काटने वाले झूठ नहीं बोल पाएंगे। लोगों का समय भी बच जाएगा।

धीरे-धीरे परिवहन विभाग हो रहा है मॉडर्न
इस ऐप में स्कैनर भी होगा। लोग स्कैनर के माध्यम से टिकट ले सकेंगे। आपको बता दें कि जिले में जल्द ही इलेक्ट्रिक बस सेवा भी शुरू होगी। साथ ही, सभी मार्गों पर बस चलाने की व्यवस्था की जा रही है। लोगों को अधिक सुविधाएं मिल जाएंगी। उनका कहना था कि परिवहन विभाग मॉडर्न होते जा रहा है। उन्होंने बताया कि इसके भवन के लिए भी पत्र लिखा जा रहा है, जिससे यात्रियों को जल्द ही सभी सुविधाएं मिल जाएंगी। पवन सांडिल्य ने बताया कि यात्रियों को अभी कुछ मूलभूत सुविधाएं नहीं मिल पा रही हैं, लेकिन जल्द ही उन्हें यह सुविधा मिल जाएगी।