Big recruitment in Indian Railways, apply for 9 thousand technician posts from this date.

भारतीय रेलवे में निकली बड़ी भर्ती, 9 हजार टेक्निशियन पदों के लिए, इस तारीख से करें आवेदन।

करियर – शिक्षा देश

रेलवे भर्ती बोर्ड ने हाल ही में कई भर्तीयां निकाली थीं। इस संबंध में एक शॉर्ट नोटिस कुछ समय पहले प्रकाशित हुआ था। ये पद टेक्निशियन के हैं और इस भर्ती अभियान में ड्राइव के माध्यम से 9,000 पदों में से उम्मीदवारों का चयन किया जाएगा। यह भारतीय रेलवे में प्रमुख नौकरी भर्तियों में से एक है जिसका उम्मीदवार लंबे समय से इंतजार कर रहे थे। अगर आप भी इन पदों के लिए आवेदन करना चाहते हैं तो अधिक जानकारी यहां पा सकते हैं।

जरूरी तिथियाँ नोट कर लें
आरआरबी टेक्निशियन भर्ती में इन भर्तियों के लिए आवेदन अभी शुरू नहीं हुए हैं। विभिन्न रिपोर्ट्स के अनुसार, आवेदन 9 मार्च, 2024 से शुरू होंगे और इन पदों के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि 8 अप्रैल, 2024 है। इसका मतलब है कि पंजीकरण लगभग एक महीने तक चलेगा। उम्मीदवार को निर्धारित प्रारूप में फॉर्म भरना होगा। विस्तृत आवेदन 9 मार्च से देखे जा सकते हैं।

वैकेंसी डिटेल
इस भर्ती प्रक्रिया के माध्यम से कुल 9000 पद भरे जाएंगे. इनमें से 1100 पद टेक्निशियन ग्रेड I सिग्नल के हैं और 7900 पद टेक्निशियन ग्रेड III सिग्नल के हैं. जब 9 मार्च को इन भर्तियों का डिटेल प्रकाशित होगा उसके बाद ही सटीक जानकारी दी जा सकेगी. कैंडिडेट्स से अनुरोध है कि वे ताजा जानकारियों के लिए समय-समय पर आधिकारिक वेबसाइट – recruitmentrrb.in विजिट करते रहें.

कौन कर सकता है अप्लाई
आवेदन करने के लिए जरूरी है कि कैंडिडेट ने किसी मान्यता प्राप्त बोर्ड से मैट्रिक, एसएसएलसी या समकक्ष परीक्षा पास की हो. इसके साथ ही उम्मीदवार के पास संबंधित ट्रेड में रजिस्टर्ड एनसवीटी/एससीवीटी इंस्टीट्यूट से आईटीआई सर्टिफिकेट भी होना चाहिए. ग्रेड वन सिग्नल टेक्निशयन पद के लिए एज लिमिट 18 से 36 साल है. ग्रेड III टेक्निशियन पद के लिए एज लिमिट 18 से 33 साल है.

शुल्क कितना लगेगा
आवेदन करने के लिए एससी, एसटी, एक्स-सर्विसमैन, पीडब्ल्यूबीडी, महिला, ट्रांसजेंडर, ईडब्ल्यूएस कैंडिडेट्स को 250 रुपये शुल्क देना होगा. बाकी कैंडिडेट्स के लिए शुल्क 500 रुपये है. ताजा जानकारियों के लिए समय-समय पर वेबसाइट देखते रहें.