सारण में मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता योजना के 748 अयोग्य लाभार्थियों से होगी राशि की वसूली

छपरा

छपरा। सारण के जिलाधिकारी अमन समीर की अध्यक्षता में आर्थिक हल युवाओं को बल निश्चय के अंतर्गत मुख्यमंत्री स्वयं सहायता भत्ता, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना एवं कुशल युवा कार्यक्रम की समीक्षा की गई।
बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड कार्ड योजना के तहत विगत वित्तीय वर्ष में लक्ष्य के विरुद्ध 72.28 प्रतिशत उपलब्धि हासिल की गई। जिलाधिकारी ने इस पर काफी नाराजगी व्यक्त किया। वर्त्तमान वित्तीय वर्ष के लिये प्राप्त वार्षिक लक्ष्य के आधार पर माहवार लक्ष्य निर्धारित करने को कहा गया। विभिन्न कोर्स के आधार पर कार्य योजना तैयार कर शत प्रतिशत उपलब्धि हासिल करने का निदेश दिया गया।

मुख्यमंत्री निश्चय स्वयं सहायता भत्ता योजना के लाभुकों की जाँच में 748 अपात्र लाभुक पाये गये थे। इनसे प्राप्त भत्ता की राशि की वसूली की जा रही है। अभी तक 33 लाभुकों से 2 लाख 6 हजार रुपये की वसूली की गई है। शेष अपात्र लाभुकों से भी राशि की वसूली सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को इस योजना के लाभुकों के पात्रता की नियमित रूप से जाँच करने को कहा गया।

कुशल युवा कार्यक्रम के लिये निर्धारित वार्षिक लक्ष्य का 50 प्रतिशत उपलब्धि अप्रैल, मई एवं जून माह में प्राप्त करने हेतु कार्ययोजना तैयार कर कार्रवाई का निदेश दिया गया।
बैठक में उपविकास आयुक्त, जिला योजना पदाधिकारी, प्रबंधक डीआरसीसी, जिला नियोजन पदाधिकारी एवं सभी सहायक प्रबंधक उपस्थित थे।