सारण के डीएम ने पोषण जागरूकता रथ को हरी झंडी दिखाकर किया रवाना

छपरा

छपरा: सारण के जिलाधिकारी अमन समीर के द्वारा समाहरणालय परिसर से जिला बाल विकास परियोजना कार्यालय सारण के तत्वाधान आयोजित पोषण जागरुकता रथ को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। इस अवसर पर अपने संबोधन में जिलाधिकारी के द्वारा बताया गया कि प्रत्येक वर्ष सितम्बर माह को पोषण माह के रुप आयोजित किया जाता है। जिसके तहत सितम्बर माह में पूरे महीने जिला, अनुमंडल, प्रखंड पंचायत एवं ग्रामीण स्तर पर पोषण संबंधी विभिन्न प्रकार के गतिविधियों का आयोजन कर बच्चों में होने वाले कुपोषण को दूर करने के लिए आम जनता को जागरुक किया जाता है।

 

इस पोषण माह में समग्र रुप से व्यक्तिगत और सामुदायिक स्तर पर व्यवहार परिवर्तन के माध्यम से गर्भवती महिलाओं, किशोरियों और छः वर्ष से कम उम्र के बच्चों के पोषण स्तर में अपेक्षित सुधार लाने के लिए विभिन्न प्रकार के गतिविधियों के माध्यम से सामुदायिक एवं ऑगनबाड़ी स्तर पर लोगों को जागरुक किया जाता है।

जिलाधिकारी के द्वारा इस अभियान की विस्तृत जानकारी देते हुए बताया गया कि इस  वर्ष पोषण माह की गतिविधियों मानव चक्र के प्रमुख चरणों तथा गर्भावस्था, शैश्यावस्था, बचपन और किशोरावस्था के बारे में जागरुकता तथा उसने पोषण पर आधारित संवेदीकरण के लिए केन्द्रीत होगा। इस वर्ष पोषण माह का थीम सुपोषित भारत, साक्षर भारत, सशक्त भारत रखा गया है। इस जागरुकता कार्यक्रम को जन-जन तक पहुँचाने के लिए जिला बाल विकास परियोजना कार्यालय सारण द्वारा एल. इ. डी. वैन  से वीडियो फिल्म के माध्यम से सभी प्रखंडों में प्रचार-प्रसार किया जाएगा।

      इस अवसर पर जिलाधिकारी के साथ जिला जनसम्पर्क पदाधिकारी कन्हैया कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी सदर संजय कुमार राय, बाल विकास परियोजना पदाधिकारी, छपरा सदर छपरा ग्रामीण, पोषण अभियान के जिला समन्वयक जिला परियोजना सहायक, महिला पर्यवेक्षिका एवं सेविका उपस्थित थे।