बक्सर में पटरी से उतरीं नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस की 21 बोगियां, 4 की मौत, 100 घायल

बक्सर

बक्सर।बिहार के बक्सर जिले में बुधवार रात बड़ा हादसा हो गया. दिल्ली के आनंद विहार स्टेशन से गुवाहाटी के कामाख्या स्टेशन जाने वाली नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस रात 9.35 बजे बक्सर जिले के रघुनाथपुर रेलवे स्टेशन के पास डीरेल हो गई. इस हादसे में ट्रेन के 21 डिब्बे पटरी से उतर गए और 4 लोगों की मौत हो गई.

हादसे में घायल करीब 100 लोगों का अब भी अस्पताल में इलाज चल रहा है, जिसमें से 20 लोग गंभीर रूप से घायल हैं और उन्हें इलाज के लिए पटना एम्स रेफर कर दिया गया है. इसलिए आशंका जताई जा रही है कि मृतकों का आंकड़ा और बढ़ सकता है. बक्सर के डीएम अंशुल अग्रवाल ने बताया कि हादसे में गंभीर लोगों को पटना रेफर किया गया है, जबकि बाकी घायलों का इलाज नजदीकी अस्पताल में कराया जा रहा है. फिलहाल हादसे के पीछे की वजहों का खुलासा नहीं हो सका है.ट्रेन हादसे के बाद बिहार के डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव लगातार मामले पर नजर बनाए हुए हैं. तेजस्वी यादव ने सोशल मीडिया पर पोस्ट कर बताया है कि बिहार SDRF की टीम तत्परता से राहत और बचाव कार्य में जुटी हुई है. उन्होंने आगे कहा कि स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अतिरिक्त मुख्य सचिव प्रत्यय अमृत कंट्रोल रूम में स्वास्थ्य एवं आपदा प्रबंधन विभाग के अधिकारियों के साथ राहत-बचाव कार्य के अलावा रसद जुटाने के साथ-साथ व्यवस्थाओं की निगरानी भी कर रहे हैं. अस्पताल अलर्ट मोड पर है. गाड़ियों के लिए जिले के टोल फ्री कर दिए गए हैं.तेजस्वी यादव के कार्यालय से की गई सोशल मीडिया पोस्ट में कहा गया कि अनुमंडलीय अस्पताल जगदीशपुर तथा शाहपुर अस्पताल भोजपुर में चिकित्सा पदाधिकारी सहित अन्य स्वास्थ्यकर्मी बचाव और राहत काम के लेकर तैयार हैं. रोहतास, बक्सर और भोजपुर जिलों की एंबुलेंस को घटनास्थल पर भेज दिया गया है. आरा सदर अस्पताल में भी घायलों का उपचार किया जा रहा है.

नॉर्थ ईस्ट एक्सप्रेस हादसे के बाद डीडीयू पटना रेल रूट प्रभावित हो गया है. कई ट्रेनों के रूट बदले गए हैं. बनारस से पटना के बीच चलने वाली 15125/15126 जनशताब्दी एक्सप्रेस को कैंसिल किया गया. 12948 पटना अहमदाबाद स्पेशल ट्रेन और 12487 जोगबनी आनंद विहार सुपरफास्ट एक्सप्रेस का भी रुट बदला गया.

इन ट्रेनों को हाजीपुर छपरा बनारस प्रयागराज के रास्ते चलाया जाएगा.डॉउन डायरेक्शन में 12149 पुणे दानापुर एक्सप्रेस, 12141 लोकमान्य तिलक पाटलिपुत्र एक्सप्रेस और 12424 नई दिल्ली डिब्रूगढ़ राजधानी एक्सप्रेस को दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन सासाराम आरा के रास्ते चलाया जा रहा है. जबकि आनंद विहार भागलपुर विक्रमशिला एक्सप्रेस, भगत की कोठी-कामाख्या जंक्शन एक्सप्रेस, नई दिल्ली राजेंद्र नगर तेजस एक्सप्रेस, आनंद विहार भागलपुर गरीब रथ एक्सप्रेस, आनंद विहार जोगबनी सुपरफास्ट एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस और आनंद विहार- मधुपुर जंक्शन सुपरफास्ट एक्सप्रेस को दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन गया पटना होकर चलाए जा रहा है.

अप डायरेक्शन में बरौनी अहमदाबाद एक्सप्रेस, डिब्रूगढ़ नई दिल्ली राजधानी एक्सप्रेस, गुवाहाटी नई दिल्ली एक्सप्रेस और दानापुर से चलकर पुणे जाने वाली दानापुर पुणे एक्सप्रेस को बदले हुए रूट आरा सासाराम दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाया जाएगा. पटना लोकमान्य तिलक एक्सप्रेस, सिक्किम महानंदा एक्सप्रेस और पटना से बांद्रा टर्मिनस जाने वाली सुपरफास्ट एक्सप्रेस को पटना से गया, दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन के रास्ते चलाया जा रहा है.