सारण की बेटी को लखनऊ में यूपी के मुख्यमंत्री ने किया सम्मानित, गांव में ख़ुशी

छपरा

छपरा के पानापुर प्रखंड के पानापुर गांव की बिटिया देश में अपने नाम का झंडा फहरा रही है। सबिता महतो को आप बखूबी जानते होंगे। पर्वतारोही है और एवरेस्ट चढ़ने के मिशन के साथ लगातार कुछ नया करते हुए आगे बढ़ रही है। सबिता महतो इन दिनों साइकिल यात्रा पर है। अटारी बार्डर से शुरू हुई यात्रा लखनऊ में पहुंची। यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बिटिया के जज्बे की सराहना करते हुए उसे सम्मानित किया है।

यह हम सभी के लिए गर्व का विषय है कि सबसे लोकप्रिय मुख्यमंत्री ने बिहार की मेधा का सम्मान किया।सबिता महतो 10 जनवरी को साइकिल चलाते हुए पटना पहुंचेगी। मौके पर जाप महासचिव संजय सिंह ने कहा कि हमारे बिहार की बिटिया है और हमें उसका सम्मान करना चाहिए ताकि उसे अपने लक्ष्यों को हासिल करने का हौसला मिले। उन्होंने कहा कि इस मामले में बिहार के उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव और कला, संस्कृति एवं युवा विभाग मंत्री जितेंद्र कुमार राय को पत्र लिखकर इस बाबत आग्रह किया है कि उसके बिहार पहुंचने पर भव्य स्वागत किया जाए। सविता महतो गरीब परिवार से आती है।

पिता चौहान महतो सिलीगुड़ी में मछली बेचकर परिवार का पेट पालते हैं। साधारण परिवार में पलने के बावजूद सबिता महतो का हौसला असाधारण है। वह 29 राज्यों का 173 दिनों में साईकिल से यात्रा तय कर चुकी है। पानापुर की बेटी नेपाल, भूटान, बंगला देश, श्रीलंका की यात्रा भी साईकिल कर चुकी है। अब तक वे एक दर्जन ऊंचे पहाड़ों की चोटियों पर पहुंच चुकी है।