छपरा में मिले 8 डेंगू के मरीज , स्वास्थ्य विभाग फॉगिंग छिड़काव को लेकर खामोश

छपरा

छपरा। बिहार सरकार के द्वारा बिहार में अच्छी स्वास्थ्य संबंधित व्यवस्था की दावा किया जाता हो, लेकिन इस स्वास्थ्य व्यवस्था की पोल हमेशा खोलता रहा है सारण जिला के आखिरी छोड़ पर अवस्थित मशरक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र। मशरक प्रखंड क्षेत्र अंतर्गत विभिन्न गांव में डेंगू के 8 मरीज होने की पुष्टि स्वास्थ केंद्र प्रभारी ने की । मरीज की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है, मशरक नगर पंचायत अंतर्गत ग्राम मशरक बेन छपरा में डेंगू के प्रकोप से 6 मरीज परेशान हैं,

ठीक से स्वास्थ्य जांच किया जाए तो और भी मरीज की संख्या गांव में बढ़ सकती है, यही हाल लगभग प्रखंड क्षेत्र में दूसरे गांव का भी है, लेकिन स्वास्थ्य विभाग से कोई भी सुविधा डेंगू मरीजों को प्रदान नहीं किया जा रहा है, ना ही कोई स्वास्थ्य विभाग की टीम इससे मतलब रखती है। हाल ही में एकवना प्राथमिक विद्यालय के प्राचार्य व चरिहारा ग्राम निवासी स्वर्गीय मुद्रिका सिंह का डेंगू के प्रकोप से मृत्यु हो चुका है, उसके बावजूद स्वास्थ्य विभाग लापरवाह है। इस संबंध में डेंगू के मरीजों के द्वारा स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था पर सवाल खड़ा किया जा रहा है। जिससे बिहार सरकार की स्वास्थ्य विभाग की व्यवस्था का पोल खोल रहा है। डेंगू के मरीज निजी स्वास्थ्य केंद्र में इलाज कराने को मजबूर हैं। जिला के द्वारा दवा छिड़काव मशीन भी भेजा गया लेकिन वह मशीन शुरू में ही खराब हो गया, पुनः गांव में दोबारा नहीं पहुंच पाया।

इस संदर्भ में पूछे जाने पर हेल्थ मैनेजर अमित कुमार ने बताया कि फॉगिंग छिड़काव के लिए जिला मुख्यालय को बोला गया है । जहा बताया गया कि प्रखंडों में छिड़काव होने पर किया जाएगा।
वही चिकित्सा प्रभारी डा गोपालकृष्ण ने बताया कि मशरक में जलजमाव की स्थिति नही है । नगर पंचायत क्षेत्र की गंदगी एवम नाले के कीचड़ होने को लेकर बताए जाने पर बताया की इसकी सूचना मुख्यालय को दी जाएगी।