This method of booking train tickets is no less than magical, you will not have to pay until the seat is confirmed.

ट्रेन टिकट बुक करने का यह तरीका किसी जादुई से कम नहीं है, जब तक सीट Confirm नहीं हो जाती तब तक नहीं देने होंगे पैसे

करियर – शिक्षा देश

ऑनलाइन ट्रेन टिकट बुक करने वालों के लिए अच्छी खबर है। आईआरसीटीसी ने रेल यात्रियों को बड़ी राहत दी है। अब से रेल यात्रियों को कन्फर्म टिकट मिलने पर ही भुगतान करना होगा। वहीं, टिकट कैंसिल होने पर भी पैसा तुरंत रिफंड कर दिया जाएगा. आईआरसीटीसी वेबसाइट और ऐप में एक सुविधा है जहां केवल कन्फर्म टिकट बुकिंग के मामले में ही राशि काटी जाएगी। ट्रेन टिकट बुक करने की इस प्रक्रिया को ‘Auto Pay’ कहा जाता है।

आइए आपको आईआरसीटीसी ऑटो पेमेंट फ़ंक्शन के बारे में और बताएं:
इसे iPay आईआरसीटीसी पेमेंट गेटवे पर सक्रिय कर दिया गया है। इसका मतलब यह है कि यात्री अब अपना टिकट कन्फर्म होने के बाद ही भुगतान कर सकते हैं। iPay भुगतान गेटवे की ऑटोपे सुविधा UPI, क्रेडिट और यहां तक ​​कि डेबिट कार्ड का उपयोग करके भुगतान करना आसान बनाती है। आईआरसीटीसी iPay के माध्यम से ऑटोपेमेंट उन लोगों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो उच्च मूल्य वाले ई-टिकट बुक करते हैं। यदि इस भुगतान प्रक्रिया का उपयोग करके आपका टिकट बुक नहीं किया गया है, तो आपको रिफंड के लिए 3-4 दिन इंतजार नहीं करना पड़ेगा, आपका पैसा तुरंत वापस कर दिया जाएगा।

IRCTC पर ‘iPay’ फीचर को कैसे यूज करें

1: आईआरसीटीसी वेबसाइट या ऐप पर जाएं और अपनी ट्रेवलिंग डिटेल्स डालकर पैसेंजर डिटेल्स भरें।

2: सेलेक्‍ट गए बर्थ ऑप्शन के पेमेंट के लिए सही बटन को चुनें।

3: वहां कई पेमेंट गेटवे होंगे जिनमें एक ‘iPay’ भी शामिल होगा, उस पर क्लिक करें।

4: क्लिक करते ही एक नया पेज खुलेगा और वहां कई पेमेंट ऑप्शन होंगे-ऑटोपे, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड, आईआरसीटीसी कैश और नेट बैंकिंग।

5: ऑटोपे चुनें और इस ऑटोपे ऑप्शन के अंदर 3 ऑप्शन मिलेंगे: यूपीआई, क्रेडिट कार्ड और डेबिट कार्ड। इनमें से किसी एक पर क्लिक करें और जरूरी डिटेल दर्ज करें।

6: आपका पैसा तभी काटा जाएगा जब आपको टिकट कन्फर्म हो जाए।