यहाँ घर बसाने के लिए सरकार आपको पैसे देगी, कुछ देश स्वर्ग की तरह सुंदर हैं।

करियर – शिक्षा विदेश

ज्यादातर लोगों को अपना घर बनाने के लिए जीवन भर मेहनत करनी पड़ती है, लेकिन क्या आप ऐसे स्थानों के बारे में जानते हैं जहां सरकार आपको रहने के लिए धन देती है?

दुनिया में एक व्यक्ति का घर अपना घर होता है और एक सुखद जीवन जीता है, लेकिन क्या होगा जब आप किसी देश में बसना चाहते हैं और सिर्फ सरकार आपको पैसे देती है? क्या आप चौंक गए? लेकिन आप जानते हैं कि कुछ देशों में सरकार आपको घर बसाने के लिए धन देती है। इसलिए आज हम ऐसे ही देशों को जानेंगे।

इन देशों में घर बसाने पर मिलेंगे पैसे, दुनिया में कुछ देश लोगों को उन देशों में आबादी बढ़ाने के लिए पैसे भी देते हैं। चलिए कुछ ऐसे देशों को जानते हैं।

प्रेसिस: इटली के बारे में आपने अवश्य सुना होगा। यहीं पर प्रेशर है। इस स्थान पर लोगों को घर बसाने के लिए सरकार 25 लाख रुपये देती है। वास्तव में, इस क्षेत्र की आबादी बहुत कम है और अधिकांश लोग बूढ़े हो चुके हैं। ऐसे में सरकार ऐसा करती है ताकि यहां की जनसंख्या बढ़ जाए।

एंटीकाईथेरा: ग्रीक आईलैंड एंटीकाईथेरा दूसरी जगह है। यदि कोई इस जगह पर रहने का निर्णय लेता है, तो सरकार उसे तीन वर्ष तक प्रति महीने पच्चीस हजार रुपये देती है। इसके बावजूद, इस द्वीप पर सिर्फ 50 लोग रहते हैं।

स्विजरलैंड: ये देश अपनी प्राकृतिक सुंदरता के लिए प्रसिद्ध है। स्विजरलैंड घूमने जाना आम है। लेकिन आप जानते हैं कि सरकार आपको स्विजरलैंड के गांव अल्बिनेन में रहने के लिए धन देती है। इस गांव में रहने के लिए 45 साल से कम उम्र के व्यक्ति को 20 लाख रुपये और कपल्स को 40 लाख रुपये मिलते हैं। यदि आपके बच्चे हैं तो प्रत्येक बच्चे को आठ लाख रुपये मिलेंगे। हालाँकि इसमें एक शर्त है कि आपको दस साल तक उसे छोड़ना नहीं होगा।

अलास्का: अमेरिका में बसने का बहुत से लोग सपना देखते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं कि सरकार आपको इसी देश में अलास्का में रहने के लिए पैसे देती है? वास्तव में, इस स्थान पर बहुत बर्फबारी और ठंड की वजह से बहुत कम लोग रहते हैं। ऐसे में यहां रहने पर एक व्यक्ति को हर साल डेढ़ लाख रुपये मिलते हैं। यद्यपि इसके पीछे एक शर्त है कि कम से कम एक वर्ष तक उस व्यक्ति को यहाँ रहना होगा।