Saran DM-SP's order regarding Lok Sabha elections, special campaign will be run against illegal sand mining

लोकसभा चुनाव को लेकर सारण डीएम-एसपी का आदेश, बालू के अवैध खनन के खिलाफ चलेगा विशेष अभियान

छपरा बिहार

छपरा। आगामी लोकसभा आम निर्वाचन के अवसर पर पूर्व तैयारी को लेकर आज जिला निर्वाचन पदाधिकारी -सह- जिला पदाधिकारी अमन समीर एवं पुलिस अधीक्षक डॉ० गौरव मंगला ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी एवं अन्य संबंधित पदाधिकारियों के साथ बैठक किया।जिला निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि स्वच्छ, निष्पक्ष एवं भयमुक्त वातावरण में चुनाव संपन्न करना प्रशासन की सर्वोच्च प्राथमिकता है और इसी उद्देश्य से सभी संबंधित पदाधिकारियों को कार्य करना होगा।

जिला के सभी मतदान केंद्रों की भेद्यता (वलनेरेबिलिटी) की मैपिंग स्थलीय वस्तु स्थिति के आधार पर ही सुनिश्चित करने को कहा गया। प्रतिनियुक्त किये गये सेक्टर पदधिकारियों एवं स्थानीय थाना के समन्वय से कारगर आसूचना संकलन के आधार पर भेद्य व्यक्ति, समूह, टोले की पहचान के साथ-साथ भेद्यता के कारक तत्वों की भी पहचान सुनिश्चित करने को कहा गया और ऐसे असामाजिक तत्वों के विरुद्ध कारगर निरोधात्मक कार्रवाई सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया। सभी अनुमंडल पदाधिकारी को हर दूसरे दिन सेक्टर पदाधिकारियों के साथ बैठक कर वल्नेरीबिलिटी मैपिंग की समीक्षा करने को कहा गया।

मद्य निषेध का सख्ती से अनुपालन कराने को कहा गया। अवैध खनन एवं परिवहन के विरूद्ध लगातार औचक छापामारी एवं सघन वाहन चेकिंग अभियान चलाने का निदेश दिया गया।किसी भी तरह के फेक न्यूज चलाने/फैलाने वाले के विरुद्ध त्वरित कार्रवाई करने का निदेश दिया गया। सोशल मीडिया के माध्यम से फेक न्यूज चलाने वाले के विरुद्ध आई टी एक्ट की सुसंगत धारा के तहत फौरन कार्रवाई सुनिश्चित करने को कहा गया।

जिला के सभी शस्त्र लाइसेंस धारकों के शस्त्रों एवं कारतूसों का सत्यापन निर्धारित प्रक्रिया एवं समय सीमा के अंतर्गत सुनिश्चित करने का निदेश दिया गया।सीमावर्ती राज्य एवं जिलों की सीमा के आस पास के मतदान केंद्रों पर विशेष नजर बनाये रखने का निदेश दिया गया।

दियारा इलाकों में होगी विशेष निगरानी:
सभी निर्धारित डिस्पैच केन्द्रों पर निर्धारित मानक के अनुरूप सुरक्षा व्यवस्था सुनिश्चित करने हेतु आवश्यक पूर्व तैयारी का निदेश दिया गया। दियारा क्षेत्रों में विशेष चौकसी बरतने हेतु संबलपुर, हराजी मोड़, बलबन टोला एवं सिताब दियारा में पुलिस कैम्प की स्थापना की जा रही है। इसे अविलंब क्रियाशील करने हेतु कार्रवाई करने का निदेश दिया गया।

चेक प्वाइँट बनाकर वाहनों की होगी जांच
जिला में विभिन्न निर्धारित स्थलों पर चेक पॉइंट बनाकर वाहनों की गहन चेकिंग सुनिश्चित करने को कहा गया। निर्वाचन में प्रतिनियुक्त किये गये स्टेटिक सर्विलांस टीम एवं फ़्लाइंग सर्विलांस टीम को भी यथाशीघ्र क्रियाशील करते हुये गहन चेकिंग अभियान चलाने हेतु आवश्यक तैयारी करने को कहा गया। बैठक में अपर समाहर्त्ता, सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, उप निर्वाचन पदाधिकारी, जिला परिवहन पदाधिकारी, जिला खनिज विकास पदाधिकारी आदि उपस्थित थे।