छपरा में श्रम मंत्री सुरेंद्र राम ने मजदूरों से की संवाद: बोले- श्रमिकों के सार्वभौमिक विकास के लिए सभी स्तर पर कार्य के लिए तत्पर है सरकार

छपरा

छपरा । सूबे के श्रम संसाधन मंत्री सुरेन्द्र राम ने अपने विधानसभा क्षेत्र गड़खा के मौजमपुर पंचायत में श्रम विभाग, श्रमिकों के द्वार कार्यक्रम के तहत श्रमिकों से मुलाकात कर उनसे संवाद स्थापित किया। खबर लिखे जाने तक लगभग 50 श्रमिकों के आवेदन प्राप्त हुए जिसमें से कुछ का ऑनलाइन कार्ड बनाया गया। मंत्री ने श्रमिकों के बीच श्रमिक कार्ड का वितरण किया। साथ ही वहाँ मौजूद श्रमिकों से उनके हितार्थ बिहार सरकार के श्रम संसाधन विभाग द्वारा चलाई जा रही योजनाओं के लाभ और पंजीकरण संबंधित जानकारी प्राप्त की और श्रमिकों का निबंधन भी करवाया। उन्होंने श्रमिकों से योजनाओं के लाभ हेतु पंजीकरण कराने का आग्रह किया। मंत्री ने उनके दैनिक आय, उनकी संघर्ष और समस्याओं को भी सुना। साथ ही उन्हें सम्मानजनक जीवीकोपार्जन हेतु सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने का आग्रह किया।

इसके अलावा उन्होंने श्रमिकों से सरकार द्वारा चलाई जा रही विभिन्न योजनाओं की जानकारी दी और कहा कि बिहार सरकार अपने श्रमिकों की भलाई के लिए लगातार काम कर रही है।उन्होंने बताया कि श्रमिकों के लिए विभाग के बोर्ड के तहत निबंधित कामगारों को लाभ दिए जाने हेतु अनेक योजनाओं का संचालन किया जा रहा है।

जिसके तहत ‘मृत्यु लाभ’, ‘दाह संस्कार’, ‘मातृत्व लाभ’, ‘निर्माण श्रमिकों के बच्चों के शिक्षा के लिए वित्तीय सहायता’, ‘विवाह के लिए वित्तीय सहायता’, ‘वार्षिक चिकित्सा सहायता योजना’, ‘दुर्घटना अनुदान’, ‘पारिवारिक पेंशन’, ‘विकलांगता पेंशन’, ‘नकद पुरस्कार’, ‘पितृत्व लाभ’ आदि दिया जा रहा है। मैं सभी श्रमिक बंधुओं से आग्रह करूँगा कि आप सभी बोर्ड और ई – श्रम पोर्टल पर अपना निबंधन करायें और सरकार द्वारा दी जाने वाली सहायता का लाभ लें। उन्होंने श्रमिकों को आश्वस्त किया कि विभाग आपके हितार्थ सभी स्तरों पर कार्य कार रही है, जिसमें आपकी प्रमुख भागीदारी भी नितांत आवश्यक है। उक्त अवसर पर श्रम प्रवर्तन अधिकारी श्रीमती स्वाति के साथ विभाग के अन्य अधिकारी के साथ- साथ स्थानीय कार्यकर्तागण भी मौजूद रहे।