In Mann Ki Baat, Prime Minister Modi discussed Bhim Singh of Bihar

मन की बात में प्रधानमंत्री मोदी ने बिहार के भीम सिंह की चर्चा की

देश बिहार

प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी: प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी रविवार को रेडियो पर ‘मन की बात’ कहते हैं। साथ ही उन्होंने आज कई विषयों पर बात की. इस दौरान उन्होंने बिहार के भीम सिंह भवेश का नाम लिया.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने रविवार को मन की बात में पर्यटन और सामाजिक मुद्दों समेत कई विषयों पर बात की। इस दौरान उन्होंने बिहार के भीम सिंह भवेश की चर्चा की. उन्होंने कहा कि हमारे देश में अनगिनत लोग निस्वार्थ भाव से दूसरों की सेवा के लिए अपना जीवन समर्पित करते हैं। इसका एक उदाहरण बिहार से है. भीम सिंह भवेश ने मुसहर समुदाय के लगभग 8,000 बच्चों को स्कूल में दाखिला दिलाया है। उन्होंने एक बड़ा पुस्तकालय भी बनवाया जो उनके बच्चों को बेहतर शैक्षिक अवसर प्रदान करता था।

पीएम मोदी ने भीम सिंह की तारीफ की
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि हमारी संस्कृति की शिक्षा ‘परमार्थ परमो धर्म’ है. इसका मतलब यह है कि दूसरों की मदद करना सबसे बड़ा कर्तव्य है। इसी भावना का अनुसरण हमारे देश में अनगिनत लोगों निःस्वार्थ भाव से दूसरों के लिए समर्पित कर देते है। ऐसे ही एक शख्स हैं बिहार के भोजपुर के भीम सिंह भवेश जी। उनके कार्यों की उनके क्षेत्र की मुसहर जाति के बीच काफी चर्चा है।

उन्होंने 100 से अधिक चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया।
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि भीम सिंह जी अपने समुदाय के सदस्यों के जरूरी दस्तावेज़ बनवाने में, उनके फार्म भरने में भी मदद करते हैं. इससे जरुरी संसाधनों तक गांव के लोगों की पहुंच और बेहतर हुई है। उन्होंने लोगों के स्वास्थ्य में सुधार के लिए 100 से अधिक चिकित्सा शिविरों का आयोजन किया। कोरोना संकट के दौरान भीम सिंह जी ने अपने क्षेत्र के लोगों को टीका लगवाने के लिए प्रोत्साहित किया. उन्होंने यह भी कहा कि आगामी लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मन की बात कार्यक्रम अगले तीन माह तक प्रसारित नहीं होगा.